टेनिस

French Open 2018: राफेल नडाल का 17वां ग्रैंड स्लैम ख़िताब, 11वीं बार जीता फ्रेंच ओपन

रोमानिया की सिमोना हैलेप ने जीता महिला सिंगल्स का खिताब

स्पेन के राफेल नडाल ने ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को हराकर 11वीं बार फ्रेंच ओपन का पुरुष सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया। नडाल की यह कुल मिलाकर ग्रैंड स्लैम में 17वीं खिताबी जीत है और सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीत के मामले में उनसे आगे सिर्फ स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर (20) हैं। फ्रेंच ओपन के फाइनल में नडाल ने एकतरफा मुकाबले में डॉमिनिक थिएम को 6-4, 6-3, 6-2 से हराया।

इससे पहले महिला सिंगल्स के फाइनल में विश्व की नंबर एक रोमानिया की सिमोना हैलेप ने यूएसए की स्लोआने स्टीफंस 3-6, 6-4-6-1 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।


पुरुष डबल्स के फाइनल में फ्रांस के निकोलस महुत और पिएरे हुजूएस हर्बर्ट की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के ओलिवर मराक और क्रोएशिया के मेट पेविच की जोड़ी को 6-2, 7-6 से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया।

महिला डबल्स के फाइनल में चेक रिपब्लिक की बारबरा क्रेज्किकोवा और कैटरिना सिनियाकोवा की जोड़ी ने जापान की एरी होज़ुमी और मकोटो निनोमिया की जोड़ी को 6-3, 6-3 से हराकर खिताब जीता।


मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में क्रोएशिया के इवान डोडिग और चीनी तायपेई की लतिशा चैन की जोड़ी ने क्रोएशिया के मेट पेविच और कनाडा की गैब्रियेला डाब्रोव्सकी की जोड़ी को 6-1, 6-7, 10-8 से हराकर खिताबी जीत हासिल की।

भारतीय खिलाड़ियों में रोहन बोपन्ना पुरुष डबल्स के क्वार्टरफाइनल और मिक्स्ड डबल्स के राउंड ऑफ़ 32 में ही हारकर बाहर हो गए। गौरतलब है कि सानिया मिर्ज़ा ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था।