फ्रेंच ओपन : कड़े मुकाबले में जीतकर क्वार्टरफाइनल में पहुंची टॉप सीड ईगा, पेगुला से होगा सामना

ईगा की ये इस सीजन की लगातार 32वीं सिंगल्स जीत है।
ईगा की ये इस सीजन की लगातार 32वीं सिंगल्स जीत है।

विश्व नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी पोलैंड की ईगा स्वियातेक फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं लेकिन उनके लिए चौथे दौर का मैच बेहद मुश्किल रहा। 20 साल की ईगा ने चीन की 19 वर्षीय किनवेन झेंग को 6-7, 6-0, 6-2 से हराया।

अपने पिछले तीन मैचों में 2020 की विजेता स्वियातेक ने एक भी सेट नहीं गंवाया था जबकि चौथे दौर में झेंग ने उन्हे पहले सेट में हराने में कामयाबी हासिल की। पहला सेट जीतने के बाद दूसरे सेट में झेंग को पैरों में चोट लगी जिस कारण उनके मूवमेंट पर काफी असर पड़ा और दूसरे सेट में 0-6 से वो हार गईं। तीसरे सेट में ईगा ने अपने अंदाज में खेल दिखाया और 6-2 से सेट और मैच जीत लिया।

क्वार्टरफाइनल में ईगा का सामना 11वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की जेसिका पेगुला से होगा। पेगुला ने रोमानिया की आइरीन बेगु को 4-6, 6-2, 6-3 से हराते हुए अंतिम 8 में जगह बनाई।

28 साल की पेगुला इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल तक भी पहुंची थीं जबकि इससे पहले फ्रेंच ओपन के अंतिम 8 में नहीं पहुंच पाई थीं।

ऑल रशियन क्वार्टरफाइनल में कुदेरमेतोवा और कास्तकिना

रूस की वेरोनिका कुदेरमेतोवा ने भी क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। 29वीं सीड कुदेरमेतोवा ने चौथे दौर के अपने मैच में 22वीं वरीय अमेरिका की मैडिसन कीज को 1-6, 6-3, 6-1 से हराकर पहली बार क्ले कोर्ट के इस ग्रैंड स्लैम के अंतिम 8 में स्थान पक्का किया है। इससे पहले साल 2019 में वो फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर तक पहुंची थीं और ये उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

क्वार्टरफाइनल में कुदेरमेतोवा का सामना 20वीं सीड हमवतन डारिया कास्तकिना से होगा। कास्तकिना ने चौथे दौर के मैच में 28वीं वरीयता प्राप्त इटली की कैमिला जियॉर्जी को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराने में कामयाबी हासिल की। कास्तकिना साल 2018 में भी क्वार्टरफाइनल में पहुंची थीं और इस बार भी अंतिम 8 में जगह बनाने में कामयाब रही हैं और ये फ्रेंच ओपन में उनका बेस्ट परफॉर्मेंस है।

आज महिला सिंगल्स के दो क्वार्टरफाइनल खेले जाएंगे। 17वीं सीड कनाडा की लेयला फर्नान्डिज का सामना पहले क्वार्टरफाइनल में विश्व नंबर 59 इटली की मार्टिना ट्रेविसान से होगा। दूसरे क्वार्टरफाइनल में 2018 की उपविजेता अमेरिका की स्लोन स्टीफन्स 18वीं सीड अमेरिका की ही कोको गॉफ का सामना करेंगी।