Create

US Open - भारतीय मूल के टेनिस खिलाड़ी राजीव राम ने जीता पुरुष डबल्स टाइटल

राजीव राम ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब भी जीता
राजीव राम ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब भी जीता
Hemlata Pandey

साल के आखिरी ग्रैंड-स्लैम यूएस ओपन के पुरुष डबल्स का खिताब भारतीय मूल के अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी राजीव राम ने अपने जोड़ीदार ब्रिटेन के जो सेलिस्बेरी के साथ मिलकर जीत लिया है। फाइनल में राजीव और जो की जोड़ी ने ब्रिटेन के जेमी मरे और ब्राजील के ब्रूनो सोरेस की जोड़ी को 3-6, 6-2, 6-2 से हराकर खिताब जीता।

पहले सेट में हार के बावजूद मिली जीत

राजीव और जो की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी फाइनल मुकाबले की शुरुआत में सातवीं वरीयता प्राप्त मरे और ब्रूनो की जोड़ी से कमजोर दिख रही थी। मरे और ब्रूनो ने पहला सेट 6-3 से जीतकर बढ़त हासिल कर ली। लेकिन इसके बाद राजीव और जो ने आसानी से अगले दोनों सेट जीतकर मुकाबला और खिताब अपने नाम कर लिया। राजीव के जोड़ीदार जो मिश्रित युगल के फाइनल में भी पहुंचे हैं।

जीत के बाद जश्न मनाते राजीव और जोड़ीदार जो।
जीत के बाद जश्न मनाते राजीव और जोड़ीदार जो।

राजीव का ये चौथा ग्रैंड स्लैम डबल्स खिताब है। इससे पहले 2019 और 2021 में राजीव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल का खिताब जीता था। दोनों ही बार राजीव की जोड़ीदार चेक रिपब्लिक की बारबरा क्रेजचिकोवा रहीं। साल 2020 में राजीव ने जो के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष डबल्स खिताब जीता। इस साल भी राजीव जो के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। राजीव पूर्व अमेरिकी स्टार खिलाड़ी वीनस विलियम्स के साथ मिलकर 2016 रियो ओलंपिक में मिश्रित युगल का सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं। राजीव पहले एकल मुकाबलों में भी खेला करते थे और 2016 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 56वीं विश्व रैंकिंग तक पहुंचे थे।

राजीव ने जोड़ीदार जो के साथ मिलकर 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था।
राजीव ने जोड़ीदार जो के साथ मिलकर 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था।

राजीव और जो की जोड़ी को विजेता के तौर पर 6.60 लाख अमेरिकी डॉलर यानि करीब 4.86 करोड़ रूपए की धनराशि मिली जबकि उपविजेता मरे और ब्रूनो को 2.42 करोड़ रुपए की प्राइज मनी दी गई। आपको बता दें कि उपविजेता जोड़ी में शामिल जेमी मरे पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी एंडी मरे के बड़े भाई हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...