Create

ईगा स्वियातेक - जानिए टेनिस की नई विश्व नंबर 1 महिला खिलाड़ी के बारे में ये रोचक बातें

इगा स्वियातेक टेनिस रैंकिंग इतिहास में नंबर 1 बनने वाली 28वीं महिला खिलाड़ी हैं।
इगा स्वियातेक टेनिस रैंकिंग इतिहास में नंबर 1 बनने वाली 28वीं महिला खिलाड़ी हैं।

पोलैंड की 20 साल की ईगा स्वियातेक WTA की टेनिस रैंकिंग में विश्व की नंबर 1 महिला खिलाड़ी बन गई हैं। ईगा टेनिस इतिहास में रैंकिंग सिस्टम आने के बाद नंबर 1 बनने वाली 28वीं खिलाड़ी हैं। वो पोलैंड के इतिहास में इस मुकाम पर पहुंचने वाली पहली टेनिस खिलाड़ी भी बन गई हैं। साल 2018 में जूनियर विम्बल्डन का सिंगल्स खिताब जीतने वाली ईगा ने 2019 में फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता और इस साल लगातार तीन WTA 1000 ईवेंट जीतकर नंबर 1 बनने का रास्ता तय किया।

आज आपको बताते हैं इस युवा खिलाड़ी के जीवन और पसंद से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें -

ओलंपियन पिता की बेटी

31 मई 2001 को पोलैंड की राजधानी वॉरसो मे जन्मी ईगा के पिता टॉमेश्ज स्वियातेक खुद भी ऐथलीट हैं और रोइंग के खिलाड़ी रहे हैं। उनके पिता ने 1988 के सियोल ओलंपिक में पोलैंड का प्रतिनिधित्व भी किया है।

बहन से ली टेनिस की प्रेरणा

ईगा ने अपनी बड़ी बहन अगाता को देखकर टेनिस खेलना शुरु किया। ईगा के पिता शुरुआत से ही चाहते थे कि उनकी बेटियां किसी न किसी खेल को प्रोफेशनल तौर पर चुनें और वो भी एकल स्पोर्ट को। ईगा की बड़ी बहन अगाता ने शुरुआत में तैराकी को चुना और फिर टेनिस की तरफ बढ़ गईं। ईगा ने भी बहन के नक्शेकदम पर चलना शुरु कर टेनिस को चुना और आज इस मुकाम पर पहुंची हैं।

अपने ओलंपियन पिता के साथ ईगा स्वियातेक ।
अपने ओलंपियन पिता के साथ ईगा स्वियातेक ।

राफेल नडाल है पसंदीदा खिलाड़ी

ईगा के फेवरेट टेनिस खिलाड़ी पूर्व विश्व नंबर 1 और क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल हैं। ईगा उनके खेल से काफी प्रभावित रही हैं। हालांकि एक इंटर्व्यू में ईगा ने बताया कि वो दो बार नडाल की अकादमी में भी गई हैं लेकिन पहले कभी उनसे मिल नहीं पाईं। हालांकि राफेल नडाल के कोच रहे उनके अंकल से ईगा की मुलाकात हुई है और वो जल्द ही नडाल से मिलकर बातें करना चाहती हैं और शायद करियर के लिए टिप्स भी लेना चाहेंगी।

मैच से पहले रॉक म्यूजिक

ईगा को संगीत सुनना बेहद पसंद है। हर मैच से पहले खासतौर पर वो रॉक म्यूजिक सुनती हैं। खाली समय में भी ईगा अलग-अलग तरह के गाने सुनती रहती हैं।

बिल्लियों से है प्यार

ईगा को बिल्लियां खासकर उनके छोटे बच्चे बेहद प्यारे हैं। यहां तक कि कई बार खाली समय में वो बिल्लियों से जुड़े मीम गूगल पर सर्च करते देखी जा सकती हैं। ईगा के पास एक काले रंग की बिल्ली भी है जिसका नाम ग्रैप्पा है।

मीठा खाने की शौकीन

ईगा 2018 में विम्बल्डन जूनियर बालिका वर्ग की चैंपियन बनी थीं।
ईगा 2018 में विम्बल्डन जूनियर बालिका वर्ग की चैंपियन बनी थीं।

ईगा को मीठा खाना काफी पसंद है। इटली की मिठाई तिरामिसू उनकी पसंदीदा है। इसके साथ ही फलों में तरबूज खाना इस युवा खिलाड़ी को बेहद भाता है। ईगा मछली खाने की भी शौकीन हैं और साल्मन उनकी पसंदीदा मछली है। ईगा को आइसक्रीम भी काफी पसंद है और कुकीज-क्रीम उनका फेवरेट फ्लेवर है।

पढ़ाई पूरी करने का जज्बा

ईगा भविष्य में टेनिस से अच्छे से समय निकालकर यूनिवर्सिटी जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती हैं। ईगा के मुताबकि उन्हें इस दुनिया के बारे में ज्यादा से ज्यादा बातें जाननी और समझनी हैं और जब भी समय मिले वो शिक्षा के जरिए ये उद्देश्य पूरा करना चाहती हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment