Create
Notifications

अमेरिका के जॉन इस्नर बने सबसे ज्यादा टेनिस Ace लगाने वाले खिलाड़ी

जॉन इस्नर अपनी तेज सर्विस और तेज Ace लगाने के लिए जाने जाते हैं।
जॉन इस्नर अपनी तेज सर्विस और तेज Ace लगाने के लिए जाने जाते हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

अमेरिका के जॉन इस्नर ने विम्बल्डन के पुरुष सिंगल्स तीसरे दौर में भले ही अपना मुकाबला इटली के जैनिक सिनर के खिलाफ गंवा दिया हो, लेकिन इस मैच में उन्होंने एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एटीपी टूर इतिहास में जॉन इस्नर सबसे ज्यादा Ace/ एस लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

🚨 NEW WORLD RECORD 🚨With 13,729 aces, @JohnIsner surpasses Ivo Karlovic to claim the top spot in the record books! 🔥 https://t.co/w0v5rol0Bd

6 फुट 10 इंच की हाइट वाले इस्नर ने सिनर के खिलाफ खेलते हुए जैसे ही पांचवां एस लगाया उनका कुल एस का आंकड़ा 13729 को छू गया और उन्होंने क्रोएशिया के इवो कार्लोविच का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

खिलाड़ीकुल एसदेश
जॉन इस्नर13748अमेरिका
इवो कार्लोविच13728क्रोएशिया
रॉजर फेडरर11478स्विट्जरलैंड
गोरान इवानिसेविच10237क्रोएशिया
फेलिशियानो लोपेज10149स्पेन

इस्नर ने इस मुकाबले में कुल 24 एस लगाए और उनका कुल आंकड़ा 13748 का हो गया है (atptour.com के अनुसार)। मैच खत्म होने के बाद इस्नर ने रिकॉर्ड बनाने पर खुशी जताई लेकिन निराश भी हुए क्योंकि वह ये रिकॉर्ड जीत के साथ बनाना चाहते थे। इस्नर का ये रिकॉर्ड काफी लंबे समय तक रहने वाले है क्योंकि 43 साल के कार्लोविच पिछले एक साल से किसी प्रोफेशनल टेनिस टूर्नामेंट को खेलते नहीं दिखे हैं और तीसरे स्थान पर रॉजर फेडरर हैं जिनके 11478 एस हैं।

• 54 aces in the first round• Fifth man to reach 1000 aces at #Wimbledon• Breaks record for most aces on the ATP Tour@JohnIsner serving up a treat 🂡 🃁 🂱 🃑 https://t.co/A2e3buG81e

क्या होता है Ace ?

टेनिस में एस उस सर्व को कहा जाता है जिसे विरोधी खिलाड़ी छू भी नहीं पाता और सर्व करने वाले खिलाड़ी को अंक मिल जाता है। जो सर्विस रिटर्न ना हो पाए वह एस कहलाती है। एस लगाना किसी कला से कम नहीं है क्योंकि इसकी रफ्तार आमतौर पर बेहद तेज होती है, सर्व लीगल होनी चाहिए और इस तरीके की दिशा में होनी चाहिए कि विरोधी खिलाड़ी इसे रिटर्न ना कर पाए। साल 1991 के बाद से एटीपी की ओर से हर तरह के रिकॉर्ड को रखे जाने की कवायद शुरु हुई थी।

Ace के बादशाह इस्नर

इस्नर (दाएं) अपनी हाईट के लिए जाने जाते हैं। उनकी हाइट 6 फुट 10 इंच की है।
इस्नर (दाएं) अपनी हाईट के लिए जाने जाते हैं। उनकी हाइट 6 फुट 10 इंच की है।

37 साल के इस्नर साल 2007 में प्रोफेशनल टेनिस में उतरे। इसके बाद से ही अपनी दमदार सर्विस और एस के लिए वो जाने जाते रहे हैं। इश्नर मौजूदा सीजन में फिलहाल 653 एस लगा चुके हैं और फिलहाल इस मामले में इस साल टॉप पर है। इस्नर ने साल 2015 में 1260 एस मारे थे जो एक सीजन में सबसे ज्यादा एस का रिकॉर्ड है। यही नहीं इस्नर कुल 7 सीजन में सबसे ज्यादा एस के मामले में टॉप पर रह चुके हैं। एस मैच में सबसे ज्यादा एस का रिकॉर्ड भी इस्नर के ही नाम है। साल 2010 में विम्बल्डन के पहले राउंड के मुकाबले में इस्नर ने फ्रांस के निकोलस माहुत के खिलाफ 113 एस लगाए थे, माहुत ने भी इस मैच में 103 एस मारे। ये मुकाबला 11 घंटे 5 मिनट चला था और टेनिस इतिहास का सबसे लंबा मैच माना गया है। इस्नर की सर्विस काफी सटीक रहती है। इस्नर के नाम सबसे तेज टेनिस सर्व का रिकॉर्ड भी है जो 253 किलोमीटर प्रति घंटे की थी और किसी भी एटीपी इवेंट में मारी गई सबसे तेज सर्व है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...