Create

जानें क्यों हो रही है नोवाक जोकोविच के करियर के इकलौते डबल्स खिताब की चर्चा

अपने करियर के इकलौते डबल्स खिताब के साथ युवा नोवाक जोकोविच (दाएं)।
अपने करियर के इकलौते डबल्स खिताब के साथ युवा नोवाक जोकोविच (दाएं)
Hemlata Pandey

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में रिकॉर्ड सिंगल्स खिताब जीते हैं। इन खिताबों में 21 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम भी शामिल हैं, लेकिन बहुत कम टेनिस प्रेमी जानते हैं कि नोवाक ने एटीपी टूर के दौरान डबल्स मुकाबलों में भी भाग लिया है और खिताब भी जीता है। जोकोविच जल्द ही इजराइल में होने वाले टेल अवीव ओपन में भी पुरुष डबल्स में भाग लेते दिखेंगे।

'Yoni, Ma Nishma!?' Tennis superstar Novak Djokovic has sent a message to Israeli doubles tennis star Jonathan Erlich ahead of the Serbian's visit to compete in the upcoming Tel Aviv Open https://t.co/RWAIedWL2i

जोकोविच अपने करियर के शुरुआती दिनों में कई प्रतियोगिताओं में पुरुष डबल्स स्पर्धा में भाग लेते थे। जोकोविच ने अपने करियर का पहला और इकलौता डबल्स खिताब साल 2010 में क्वींस क्लब में जीता। उस समय उनके डबल्स पार्टनर इजराइल के जॉनाथन अर्लिच थे, जो मौजूदा समय में इजराइल की डेविस टीम के कप्तान भी हैं और जोकोविच के काफी अच्छे दोस्त हैं।

क्वींस क्लब डबल्स फाइनल 2010 के दौरान पार्टनर जॉनाथन के साथ मस्ती करते जोकोविच
क्वींस क्लब डबल्स फाइनल 2010 के दौरान पार्टनर जॉनाथन के साथ मस्ती करते जोकोविच

माना जा रहा है कि जोकोविच 26 सितंबर से होने वाले टेल अवीव ओपन में भाग लेने जा रहे हैं। जोकोविच सिंगल्स के अलावा डबल्स स्पर्धा में भी भाग लेंगे, और इसमें उनके पार्टनर 45 साल के जॉनाथन ही होंगे। यही वजह है कि जोकोविच का डबल्स करियर और उनका इकलौता डबल्स खिताब इन दिनों काफी चर्चा में है। जोकोविच ने बकायदा वीडियो जारी कर जॉनाथन को संदेश भेजा है और अपने दोस्त के करियर के आखिरी टूर्नामेंट के लिए बधाई दी है।

रोचक रहा डबल्स का सफर

जोकोविच ने अपने करियर में कई छोटे टूर्नामेंट के साथ ही बड़े टूर्नामेंट में भी डबल्स स्पर्धा में भाग लिया। वह चारों ग्रैंड स्लैम में भी डबल्स में खेले। ऑस्ट्रेलियन, फ्रेंच और यूएस ओपन में जहां वह पहले ही दौर में बाहर हो गई, तो विम्बल्डन में दूसरे दौर तक पहुंचे। ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्होंने साल 2006 और 2007 में डबल्स में भाग लिया जबकि अन्य तीनों ग्रैंड स्लैम की पुरुष डबल्स स्पर्धा में सिर्फ 1-1 बार साल 2006 में हिस्सा बने।

नडाल और जोकोविच ने करियर में एक एटीपी मैच बतौर डबल्स पार्टनर खेला
नडाल और जोकोविच ने करियर में एक एटीपी मैच बतौर डबल्स पार्टनर खेला

साल 2010 के रॉजर्स कप के दौरान जोकोविच ने पुरुष डबल्स में राफेल नडाल के साथ भाग लिया। ये इकलौता मौका था जब ये दोनों खिलाड़ी एक साथ पार्टनर के तौर पर खेलते दिखे। उस समय नडाल विश्व नंबर 1 थे जबकि जोकोविच विश्व नंबर 2 पर काबिज थे। इससे पहले साल 1976 में जिमी कॉनर्स और आर्थऱ ऐश ने बतौर टॉप 2 खिलाड़ी डबल्स में साथ भाग लिया था। हालांकि नडाल-जोकोविच की जोड़ी पहले ही दौर में हार गई।

2018 में जोकोविच ने क्वींस कल्ब टूर्नामेंट में एक बार फिर पुुरुष डबल्स में भाग लिया। इस बार उनके पार्टनर थे स्विट्जरलैंड के स्टैन वावरिंका। यहां भी दोनों पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए। जोकोविच ने ओलंपिक खेलों में भी डबल्स में भाग लिया है। टोक्यो ओलंपिक 2021 के दौरान मिक्स्ड डबल्स में जोकोविच ब्रॉन्ज मेडल जीतने के काफी करीब आए थे, लेकिन कंधे की चोट के कारण उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मैच से हटना पड़ा। मौजूदा समय में जोकोविच की सिंगल्स रैंकिंग जहां नंबर 7 है, वहीं डबल्स में 537वीं रैंक है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...