फ्रेंच ओपन : पहले दौर में हारीं गत चैंपियन क्रेज्चिकोवा, नेओमी ओसाका भी हारकर बाहर, स्वियातेक की जीत

हार के बाद ओसाका ने इस साल विम्बल्डन में भाग नहीं लेने के संकेत दिए हैं।
हार के बाद ओसाका ने इस साल विम्बल्डन में भाग नहीं लेने के संकेत दिए हैं।

फ्रेंच ओपन 2022 में महिला सिंगल्स में बड़े उलटफेर का दौर जारी है। पहले दिन मेड्रिड ओपन चैंपियन और छठी सीड ओंस जेबूर हारीं थीं। अब गत चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेज्चिकोवा और पूर्व विश्व नंबर 1 नेओमी ओसाका पहले राउंड में हारकर बाहर हो गई हैं।

26 साल की क्रेज्चिकोवा को विश्व नंबर 97 और सिर्फ 19 साल की फ्रांस की डाएन पैरी ने तीन सेट तक चले मैच में 1-6, 6-2, 6-3 से हराया। कोहनी की चोट से जूझकर फरवरी 2022 के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी कर रही क्रेज्चिकोवा ने पहला सेट आसानी से जीत लिया और शायद इसी ओवरकॉन्फिडेंस में वो पैरी को कम आंक बैठीं।

इस हार के बाद क्रेज्चिकोवा रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हो जाएंगी।
इस हार के बाद क्रेज्चिकोवा रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हो जाएंगी।

अगले दोनों सेटों में पेरी से ज्यादा डबल फॉल्ट क्रेज्चिकोवा के नाम रहे जबकि वो कम ब्रेक प्वाइंट कमा पाईं। डाएन पैरी साल 2019 में भी महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंची थीं। पैरी 2011 के बाद इस प्रतियोगिता में दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वालीं पहली खिलाड़ी बनीं हैं। उनसे पहले साल 2011 में 114वीं रैंकिंग वाली रूस ने नंबर 2 किम क्लाइज्टर्स को हराया था।

वहीं 4 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन जापान की नेओमी ओसाका को भी पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। 38वीं रैंकिंग वाली ओसाका को पहले दौर में अमेरिका की 20 वर्षीय और 27वीं सीड वाली अमांडा अमिनिसोवा ने सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से हराकर बाहर किया। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नेओमी ने इस बार विम्बल्डन में भाग नहीं लेने के संकेत भी दिए। पिछले साल फ्रेंच ओपन में पहले दौर का मैच जीतने के बाद लगातार पूछे जा रहे सवालों और मीडिया कॉन्फ्रेंस से परेशान नेओमी ने टूर्नामेंट से खुद ही हटने का फैसला लिया था।

विश्व नंबर 1 ईगा आगे बढ़ीं

जीत के बाद विरोधी खिलाड़ी से हाथ मिलाती ईगा स्वियातेक।
जीत के बाद विरोधी खिलाड़ी से हाथ मिलाती ईगा स्वियातेक।

2020 की चैंपियन और मौजूदा विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक पहले दौर में जीत दर्ज कर दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। पिछले हफ्ते इटालियन ओपन का खिताब जीतकर इस सीजन लगातार 5वां खिताब अपने नाम करने वाली ईगा ने पहले दौर में यूक्रेन की लेसिया सुरेंको को 6-2, 6-0 से मात दी। ये इस सीजन ईगा की लगातार 29वीं जीत है। 32वीं सीड चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा भी जीत के साथ अगले दौर में पहुंचने में कामयाब रहीं। पूर्व यूएस ओपन विजेता कनाडा की बियांका एंड्रूस्कू, 15वीं सीड विक्टोरिया अजारेंका भी जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गईं।