Create

डेविस कप : इस साल के फाइनल्स की आठों टीमें तय, नवंबर में होंगे नॉकआउट मुकाबले

डेविस कप फाइनल्स के नॉकआउट में प्रवेश करने वाली जर्मनी की टीम।
डेविस कप फाइनल्स के नॉकआउट में प्रवेश करने वाली जर्मनी की टीम।
Hemlata Pandey

पुरुष टीम टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिता डेविस कप फाइनल्स के नॉकआउट मुकाबले तय हो गए हैं। वर्ल्ड ग्रुप फाइनल्स के ग्रुप मुकाबलों के खत्म होने के बाद टॉप 8 टीमें सामने आ गई हैं - इटली, स्पेन, जर्मनी, नीदलैंड्स, क्रोएशिया, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूएसए ने नवंबर 2022 में खेले जाने वाले क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। ग्रेट ब्रिटेन की टीम इकलौती है जो ग्रुप स्टेज में मेजबान थी लेकिन अंतिम 8 में जगह नहीं बना पाई।

इटली के लिए बेरेतिनी ने अपने सारे सिंगल्स मैच जीते
इटली के लिए बेरेतिनी ने अपने सारे सिंगल्स मैच जीते

ग्रुप ए से इटली और क्रोएशिया ने नॉकआउट दौर में जगह बनाई है। इटली ने क्रोएशिया, अर्जेंटीना और स्वीडन के खिलाफ जीत दर्ज कर ग्रुप टॉप किया। मतेओ बेरेतिनी और जैनिक सिनर ने सिंगल्स में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया जबकि सिमोन बोलिली और फेबियो फोग्निनी ने भी अच्छा खेल दिखाते हुए जीत में मदद की। लोरेंजो मुसेटी भी टीम के लिए सिंगल्स मैच जीतने में कामयाब रहे।

It was a special week for @carlosalcaraz 🇪🇸The world No.1 certainly felt the difference of Davis Cup tennis 🙌#DavisCup #byRakuten | @RFETenis https://t.co/SOjLcREHTW

ग्रुप बी में मुकाबला कांटे का रहा लेकिन स्पेन और कनाडा ने ग्रुप में सर्बिया और दक्षिण कोरिया को पछाड़ा। कनाडा ने दक्षिण कोरिया और स्पेन पर जीत दर्ज की लेकिन सर्बिया से हार गया। वहीं सर्बिया को स्पेन ने मात दी। कनाडा, सर्बिया और स्पेन के पास 2-2 जीत रहीं, लेकिन अधिक मुकाबले जीतने के कारण स्पेन ने सर्बिया को पछाड़ते हुए अंतिम 8 के लिए क्वालीफाई किया। नए विश्व नंबर 1 बने कार्लोस अल्कराज स्पेन की टीम का हिस्सा हैं। ग्रुप बी के सभी मैच स्पेन में हुए।

What a week of Davis Cup tennis! 🤩Thanks to everyone for their passion and support in Hamburg, Valencia, Bologna and Glasgow! 🙌#DavisCup #byRakuten https://t.co/kFRRb6e6Tf

ग्रुप सी में जर्मनी टॉप पर रही और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। जर्मनी ने ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और फ्रांस, तीनों को ही मात दी। 8 बार डेविस कप जीत चुकी फ्रांस की टीम इस बार ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई है। जर्मनी ने ग्रुप सी की मेजबानी की। वहीं ग्रुप डी से नीदरलैंड्स और अमेरिका ने क्वालीफाई किया है। नीदरलैंड्स ने सारे टाई जीते और ग्रुप में पहले स्थान पर रहा। मेजबान ब्रिटेन ने सिर्फ कजाकिस्तान को हराया, जबकि बाकी दो टाई नीदरलैंड्स और अमेरिका के खिलाफ हार गया।

2018 की विजेता और पिछली बार की उपविजेता क्रोएशिया ने इस बार भी नॉकआउट में जगह बनाई है
2018 की विजेता और पिछली बार की उपविजेता क्रोएशिया ने इस बार भी नॉकआउट में जगह बनाई है

स्पेन के मलागा के डेविस कप फाइनल्स के नॉकआउट और खिताबी मैच खेले जाएंगे। 24 नवंबर को क्वार्टरफाइनल मैच होंगे। पहले क्वार्टरफाइनल में इटली और अमेरिका की भड़ंत होगी। दूसरे क्वार्टरफाइनल में जर्मनी और कनाडा का आमना-सामना होगा। तीसरे क्वार्टरफाइनल में स्पेन का सामना क्रोएशिया से होगा जबकि आखिरी क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड्स का मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा। 26 नवंबर को सेमीफाइनल होगा और 27 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...