फ्रेंच ओपन : धमाकेदार मैच में नडाल ने दी जोकोविच को मात, 15वीं बार पहुंचे सेमीफाइनल में

पिछले साल जोकोविच ने नडाल को सेमीफाइनल में हराया था ऐसे में ये जीत काफी खास है।
पिछले साल जोकोविच ने नडाल को सेमीफाइनल में हराया था ऐसे में ये जीत काफी खास है।

स्पेन के राफेल नडाल ने दुनिया को एक बार फिर दिखा दिया है कि वो क्यों 'किंग ऑफ क्ले' कहलाए जाते हैं। नडाल ने विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को मात देते हुए फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया। 13 बार के चैंपियन और पांचवी सीड नडाल ने गत विजेता जोकोविच को बेहद रोमांचक मैच में 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 से मात देते हुए लगातार छठी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। नडाल और जोकोविच के बीच उम्मीद के मुताबिक शानदार खेल चला और करीब पौने पांच घंटे चले मैच में जीत दर्ज कर नडाल 14वीं बार ट्रॉफी को जीतने के करीब पहुंच गए।

पहले सेट में भले ही नडाल को 6-2 से जीत मिली लेकिन इसे पूरा करने में उन्हें करीब एक घंटा लग गया। दूसरे सेट में नडाल एक समय 3-2 से आगे थे, ऐसे में छठे गेम में दोनों खिलाड़ियों ने ऐसा प्रदर्शन किया कि ये छठा गेम ही करीब आधे घंटे तक चलता रहा। ड्यूस, फिर एडवांटेज, फिर ड्यूस करते-करते ये गेम काफी देर तक चला। दूसरा सेट जोकोविच ने जीतकर मैच रोमांचक बना दिया। यह दूसरा सेट 1 घंटा 25 मिनट से ज्यादा लंबे समय तक चला। तीसरे सेट में नडाल ने जल्द ही 6-2 से जीत दर्ज की।

चौथे सेट में एक समय जोकोविच 4-1 से आगे थे, और फैंस को लगा कि ये सेट वो जीत जाएंगे और जोकोविच-नडाल के बीच पांचवा सेट देखने को मिलेगा। लेकिन नडाल ने जिस अंदाज में वापसी कर न सिर्फ सेट टाईब्रेकर तक खींचा बल्कि उसे जीता, यह देखकर कोर्ट पर मौजूद दर्शक भी उनके मुरीद हो गए। जोकोविच ने पिछले साल सेमीफाइनल में नडाल को हराया था और फाइनल जीतकर विजेता भी बने थे, ऐसे में नडाल ने पिछले साल की हार का बदला लिया है।

खास बात ये है कि नडाल दो हफ्ते पहले ही इटालियन ओपन के दौरान पैर में चोट खा बैठे थे, ऐसे में कई टेनिस विशेषज्ञों को लग रहा था कि वो फ्रेंच ओपन में इसका नुकसान झेल सकते हैं। लेकिन नडाल ने जिस अंदाज में जोकोविच के खिलाफ खेल दिखाया वो वाकई शानदार रहा। इस मैच के बाद से ही सोशल मीडिया पर फैंस नडाल समेत जोकोविच की भी तारीफ करते नजर आ रहे हैं। दोनों टॉप खिलाड़ियों ने दर्शकों और फैंस को काफी बेहतरीन मैच देखने का मौका दिया। रिकॉर्ड 21 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल की नजर 22वें टाइटल पर है। फिलहाल सेमीफाइनल में जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव से नडाल की भिड़ंत होगी जिन्होंने क्वार्टरफाइनल में कार्लोस अल्कराज को हराकर सभी को हैरान कर दिया।