Create

फेडरर के रिटायरमेंट की खबर से भावुक हुए नडाल, फैंस ने मांगा एक और मैच

फेडरर के साथ राफेल नडाल ने कुछ ऐतिहासिक टेनिस मैच खेले हैं।
फेडरर के साथ राफेल नडाल ने कुछ ऐतिहासिक टेनिस मैच खेले हैं
Hemlata Pandey

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर के रिटायरमेंट के ऐलान के बाद से ही फैंस समेत उनके साथी टेनिस खिलाड़ी भावुक होने से खुद को रोक नहीं पा रहे। फेडरर ने 15 सितंबर को प्रोफेशनल रूप से टेनिस से रिटायर होने का फैसला कर इसकी घोषणा की। अगले हफ्ते होने वाला लेवर कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। जिस एक खिलाड़ी के रिएक्शन पर सबकी नजर थी, वो हैं स्पेन के राफेल नडाल, जिन्होंने अपने करियर के सबसे अद्भुत कुछ मैच फेडरर के खिलाफ ही खेले। नडाल ने ट्वीट कर फेडरर का शुक्रिया अदा किया है।

प्यारे रॉजर, मेरे दोस्त, मेरे प्रतिद्वंदी। मैं चाहता था कि ये दिन कभी न आए। यह मेरे लिए निजी रूप से और खेलों की दुनिया के लिए काफी दुखभरा दिन है। तुम्हारे (फेडरर) के साथ इतने सालों तक कोर्ट के अंदर और बाहर कुछ यादगार पल बिताना मेरा सौभाग्य रहा है।

नडाल ने इसके साथ ही फेडरर को उनके परिवार के साथ समय बिताने के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि वह जल्द ही उन्हें लंदन में मिलेंगे। अगले हफ्ते 23 सितंबर से 25 सितंबर के बीच लंदन में लेवर कप आयोजित होगा जहां यूरोप की टीम में फेडरर, नडाल, जोकोविच और मरे एक साथ खेलेंगे।

We will have many more moments to share together in the future, there are still lots of things to do together, we know that. For now, I truly wish you all the happiness with your wife, Mirka, your kids, your family and enjoy what’s ahead of you. I’ll see you in London @LaverCup

फैंस को याद आई फेडरर-नडाल की जंग

Federer and Nadal’s connection wasn’t just a rivalry. They weren’t best friends, but they weren’t just competitors. There was a mutual understanding that they were, together, creating history. This iconic video captures the respect, even when victory and defeat separated them. https://t.co/G7OnnDPTiT

फेडरर और नडाल के बीच सालों तक टेनिस की बादशाहत के लिए जंग चलती रही और इन्होंने टेनिस को एक नए युग में ले जाने में अहम भूमिका निभाई। 2003 में पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाले फेडरर के पास साल 2008 तक कुल 13 ग्रैंड स्लैम हो चुके थे, सिर्फ एक फ्रेंच ओपन ही था जो फेडरर को नहीं मिल पा रहा था और इसका मुख्य कारण नडाल थे जो लगातार तीन साल (2006, 2007, 2008) फ्रेंच ओपन फाइनल में नडाल से हारे।

दोनों खिलाड़ी कुल 40 मौकों पर एक-दूसरे से भिड़े जिनमें 24 बार नडाल की जीत हुई तो 16 बार फेडरर जीते। इनकी आपसी भिड़ंत को Federer-Nadal Rivalry का नाम दिया गया। कोर्ट पर तो दोनों के बीच काफी मुकाबले हुए, लेकिन कोर्ट के बाहर इन दोनों की दोस्ती लाजवाब रही।

All I wanted was one last Nadal v Federer match.

अब क्योंकि फेडरर ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है, ऐसे में टेनिस फैंस लगातार न सिर्फ इन दोनों की कोर्ट की प्रतिद्वंदिता को याद कर रहे हैं बल्कि एक और बार आपस में मैच खेलने की अपील कर रहे हैं।

I'll miss the Federer-Nadal rivalry. The Power vs Class game. There's absolutely none who can match the backhand volley of Federer. His game on grass courts were a visual treat. Thank you for everything Roger Federer! You're a Champion!- From a Nadal Fan#RogerFederer https://t.co/5xB0QlHL6I

रॉजर फेडरर और नडाल के बीच पहला मैच मार्च 2004 में मियामी मास्टर्स में हुआ, जहां तब विश्व नंबर 1 रहे फेडरर को महज 17 साल के नडाल ने सीधे सेटों में हराया था।

There should be one last Federer vs Nadal match. For old times’ sake.

आखिरी बार 2019 विम्बल्डन सेमीफाइनल में फेडरर का मुकाबला नडाल से हुआ था जहां फेडरर ने चार सेट तक चले मैच में जीत हासिल की। साल 2006 से 2008 के बीच ये दोनों खिलाड़ी फ्रेंच ओपन और विम्ब्लडन के फाइनल में लगातार भिड़े। 2008 के विम्ब्लडन फाइनल को इतिहास के सर्वश्रेष्ठ मैचों मे तक गिना जाता है जहां 4 घंटे 48 मिनट तक चले मैच में आखिरकार नडाल जीते थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...