Create
Notifications

Wimbledon - दूसरे दौर में पहुंचे राफेल नडाल, जीत के साथ की इस टेनिस दिग्गज के रिकॉर्ड की बराबरी

ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में नडाल की ये 306वीं जीत है।
ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में नडाल की ये 306वीं जीत है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल विम्बल्डन चैंपियनशिप पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। रिकॉर्ड 22 ग्रैंड स्लैम जीत चुके दूसरी सीड नडाल ने पहले दौर में अर्जेंटीना के फ्रांसिस्को सेरुंडोलो को चार सेट तक चले मैच में 6-4, 6-3, 3-6, 6-4 से मात दी। ये ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में नडाल की 306वीं जीत है और उन्होंने इस जीत के साथ टेनिस लेजेंड मार्टिना नवरातिलोवा की बराबरी कर ली है जिन्होंने अपने करियर में कुल 306 ग्रैंड स्लैम मुकाबले जीते।

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम मैच जीतने का रिकॉर्ड स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर के नाम है जिन्होंने साल में होने वाले 4 बड़ी प्रतियोगिताओं में कुल 369 मैच जीते हैं। दूसरे नंबर पर सेरेना विलियम्स हैं जिनके नाम 365 ग्रैंड स्लैम मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड है, तीसरे स्थान पर 328 जीत के साथ नोवाक जोकोविच हैं और अब नडाल और नवरातिलोवा संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं।

राफेल नडाल इस साल विम्बल्डन जीतने के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं। साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन और हाल ही में फ्रेंच ओपन के रूप में नडाल ने शुरुआती दोनों ग्रैंड स्लैम जीतकर रिकॉर्ड 22 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं। नडाल अपने करियर में दो बार, साल 2008 और 2010 में विम्बल्डन का खिताब जीतने में कामयाब रहे हैं। साल 2011 में नडाल फाइनल में हार गए थे। आखिरी बार साल 2019 में नडाल विम्बल्डन के कोर्ट पर उतरे थे जहां सेमीफाइनल में उन्हें 8 बार के चैंपियन रॉजर फेडरर ने मात दी थी।

इस बार नडाल अपने तीसरे विम्बल्डन की तलाश में खेल रहे हैं। फिलहाल नडाल का फॉर्म, उनका स्टेमिना ये सभी किसी भी टॉप खिलाड़ी को परेशान करने के लिए काफी है। दूसरे दौर में नडाल का सामना लिथुआनिया के रिकार्डस बेरान्किस से होगा जिन्होंने पहले दौर में अमेरिका के सैम क्वेरी को हराया।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...