Create

यूएस ओपन : पहले दौर में मुश्किल से जीते 4 बार के चैंपियन राफेल नडाल

नडाल ने इस पूरे साल अभी तक ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में एक भी मैच नहीं गंवाया है।
नडाल ने इस पूरे साल अभी तक ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में एक भी मैच नहीं गंवाया है
Hemlata Pandey

4 बार के यूएस ओपन विजेता स्पेन के राफेल नडाल को इस बार साल के चौथे ग्रैंड स्लैम में मुश्किल शुरुआत मिली। पूर्व विश्व नंबर 1 नडाल को पहले दौर में वाइल्डकार्ड धारक ऑस्ट्रेलिया के रिंकी हिजिकाता को हराने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। दूसरी सीड नडाल ने मुकाबला पहला सेट हारने के बाद 4-6, 6-2, 6-3, 6-3 से जीता।

Back in Queens and still a king.Rafa Nadal wins his first #USOpen match since capturing the title in 2019. https://t.co/V9O5IihG1u

इस साल नडाल ने ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में एक भी मैच नहीं हारा है। ऐसे में विश्व नंबर 198 और महज 21 साल के हिजिकाता के खिलाफ पहला सेट हारने के बाद फैंस को लगा कि बड़ा उलटफेर हो सकता है। लेकिन नडाल ने अनुभव का फायदा उठाते हुए जीत दर्ज की। आर्थर ऐश स्टेडियम में हुए मुकाबले में हिजिकाता ने नडाल के खिलाफ बेहतरीन शॉट्स लगाए। पहले सेट में इस युवा खिलाड़ी ने 11 विनर्स लगाए।

नडाल के खिलाफ पहले दौर में पहला सेट जीतने के बाद जश्न मनाते रिंकी हिजिकाता
नडाल के खिलाफ पहले दौर में पहला सेट जीतने के बाद जश्न मनाते रिंकी हिजिकाता

नडाल ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत अपने करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम जीता और फिर फ्रेंच ओपन जीतकर 36 साल के इस खिलाड़ी ने रिकॉर्ड 22वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया। विम्बल्डन के सेमीफाइनल में नडाल को निक किर्गियोस का सामना करना था लेकिन पेट की मांसपेशी में चोट के कारण वो इस मुकाबले में नहीं उतरे, और इस तरह अभी तक इस साल हो चुके तीन ग्रैंड स्लैम में एक भी मैच नहीं हारे हैं।

2019 यूएस ओपन पुरुष सिंगल्स ट्रॉफी के साथ राफेल नडाल
2019 यूएस ओपन पुरुष सिंगल्स ट्रॉफी के साथ राफेल नडाल

नडाल के पास रिकॉर्ड 5वीं बार यूएस ओपन जीतने का मौका है। अगर वो खिताब जीतते हैं तो उनके 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम हो जाएंगे और टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम (ओपन ऐरा) के मामले में वो सेरेना विलियम्स के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ जाएंगे। पहले नंबर पर अमेरिका की मार्ग्रेट कोर्ट (24 ग्रैंड स्लैम) हैं। नडाल आखिरी बार 2019 में यूएस ओपन चैंपियन बने थे और उसके बाद इस साल प्रतियोगिता का हिस्सा बन रहे हैं। दूसरे दौर में नडाल का मुकाबला इटली के फेबियो फोग्निनी से होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...