Create
Notifications

ऑस्ट्रेलियन ओपन : कड़े मुकाबले में जीते नडाल, बार्टी भी क्वार्टर-फाइनल में, सानिया मिर्जा हारकर बाहर

राफेल नडाल 36वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम एकल के सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।
राफेल नडाल 36वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम एकल के सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।
Hemlata Pandey
visit

ऑस्ट्रेलियन ओपन में क्वार्टर-फाइनल मुकाबलों में स्पेन के राफेल नडाल ने कड़े मुकाबले में अपने प्रतिद्वंदी को हराकर सेमिफाइनल में जगह बनाईं, वहीं सातवीं वरीयता प्राप्त मतेओ बेरेतिनी ने भी सेमिफाइनल में प्रवेश किया। महिला सिंगल्स में पहली वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी और अमेरिकी की मैडिसन कीस भी अंतिम-4 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। भारत की सानिया मिर्जा का ऑस्ट्रेलियन ओपन का सफर मिश्रित युगल में हार के साथ खत्म हो गया। सानिया मिर्जा और उनके जोड़ीदार अमेरिका के राजीव राम को क्वार्टर-फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी से मात मिली, जिसके बाद सानिया टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

हारते-हारते बचे नडाल

22 साल के शापोवालोव ने नडाल को कड़ी टक्कर दी।
22 साल के शापोवालोव ने नडाल को कड़ी टक्कर दी।

पुरुष सिंगल्स में छठी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल ने कनाडा के युवा खिलाड़ी 14वीं वरीय डेनिस शापोवालोव को 5 सेट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-4, 4-6, 3-6, 6-3 से मात दी। 22 साल के शापोवालोव ने 20 एकल ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल को कड़ी चुनौती दी। पहले दोनों सेट आसानी से जीत चुके नडाल को अगले दोनों सेट में शापालोव ने करारी मात दी। निर्णायक सेट में नडाल ने अपने अनुभव का परिचय देते हुए शापोवालोव की सर्विस ब्रेक की और सेट के साथ मैच भी जीता, लेकिन कनाडा के युवा खिलाड़ी के खेल ने सभी को काफी इंप्रेस किया।

One for the ages ✨🇪🇸 @RafaelNadal defeats Denis Shapovalov 6-3 6-4 4-6 3-6 6-3 to reach his seventh #AusOpen semifinal.#AO2022 https://t.co/2vp5Enfeep

नडाल मैच के दौरान गर्मी और पेट दर्द से भी जूझते दिखे। फिर भी नडाल ने सेमिफाइनल का टिकट कटा लिया। पिछली 2 बार से क्वार्टर-फाइनल में नडाल को हार मिल रही थी। नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन इतिहास में कुल 5 बार फाइनल में पहुंचे हैं और सिर्फ एक बार 2009 में खिताब जीत पाए हैं। आखिरी बार 2019 में नडाल फाइनल में थे जहां जोकोविच ने उन्हें हराया था। ऐसे में अपने रिकॉर्ड 21वें ग्रैंड स्लैम को जीतने के लिए नडाल पूरी तरह तैयार होंगे।

दूसरे क्वार्टर-फाइनल में इटली के मतेओ बरेतिनी और 17वीं वरीयता प्राप्त फ्रांस के गेल मोनफिल्स के बीच भी 5 सेट तक मैच चला। बेरेतिनी ने गेल को 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 6-2 से हराया। सेमिफाइनल में नडाल और बेरितिनी आमने-सामने होंगे। बेरेतिनी पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमिफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं। पिछले साल वो चौथे दौर में बाहर हो गए थे जो उनका अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था।

नंबर 1 ऐश्ली सेमिफाइनल में

विश्व नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी ने अपने दमदार खेल को जारी रखते हुए अमेरिका की जेसिका पेगुला को सीधे सेटों में 6-2, 6-0 से हराकर अंतिम 4 में जगह बनाई। बार्टी ने पूरे टूर्नामेंट में बेहद जोरदार खेल दिखाया है और क्वार्टर-फाइनल में भी उनकी प्रतिद्वंदी खिलाड़ी की एक नहीं चली। 2 ग्रैंड स्लैं जीत चुकीं बार्टी दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमिफाइनल में पहुंची हैं। इससे पहले 2020 में वो अंतिम 4 में पहुंची थीं, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। बार्टी का सामना सेमिफाइनल में अब अमेरिका की मेडिसन कीस से होगा जिन्होंने चौथी वरीय बारबरा क्रेजिचकोवा को 6-3, 6-2 से मात दी। कीज पिछली बार 2015 में ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमिफाइनल में पहुंची थीं।

सानिया का सफर खत्म

Closing it out in style 😎 🇦🇺 wildcards @jaimeef17 & Jason Kubler defeat Sania Mirza & Rajeev Ram 6-4 7-6(5) to reach the mixed doubles semifinals.#AusOpen#AO2022🎥: @wwos@espn • @eurosport • @wowowtennis https://t.co/kG2SojTOrM

कुछ ही दिन पहले इस सीजन को अपना आखिरी सीजन घोषित करने वाली भारत की नंबर 1 महिला डबल्स टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनके अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम की जोड़ी को मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर-फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कूबलर-फोरलिस की जोड़ी ने सीधे सेटों में 6-4, 7-6 से मात दी। सानिया-राजीव की जोड़ी ने दूसरे सेट में संघर्ष किया लेकिन हार को टाल नहीं सकीं।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now