मोंटे-कार्लो मास्टर्स : 21 साल के लोरेंजो मुसेटी से हारे जोकोविच, टूर्नामेंट से बाहर

जोकोविच (बाएं) को तीन सेट तक चले मैच में मुसेटी (दाएं) ने मात दी।
जोकोविच (बाएं) को तीन सेट तक चले मैच में मुसेटी (दाएं) ने मात दी

विश्व नंबर 1 और टॉप सीड नोवाक जोकोविच मोंटे-कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में हारकर बाहर हो गए हैं। जोकोविच को इटली के 21 वर्षीय और विश्व नंबर 21 खिलाड़ी लोरेंजो मुसेटी ने बेहद कड़े मैच में मात देकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की। तीन सेट तक चले मैच में मुसेटी ने 4-6, 7-5, 6-4 से जीत दर्ज की। जोकोविच साल 2015 में आखिरी बार यहां खिताब जीतने के बाद से ही कभी भी ट्रॉफी हासिल नहीं कर पाए हैं।

तीसरे दौर के इस मैच से पहले जोकोविच के लिए जीत आसान मानी जा रही थी, लेकिन 16वीं वरीयता प्राप्त मुसेटी ने सभी को हैरान कर दिया। पहले सेट में मुसेटी ने जोकोविच को कड़ी चुनौती दी, लेकिन 22 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीत चुके जोकोविच ने 6-4 से सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में एक समय 4-2 से आगे रहे जोकोविच को बेहतरीन सर्व और रिटर्न के जरिए मुसेटी ने चुनौती दी और 7-5 से इसे जीता।

तीसरे सेट में मुसेटी पूरी तरह हावी रहे और जोकोविच को लगातार लगातार गलतियां करने पर मजबूर किया। तीसरे सेट में जोकोविच ने 4 बार मैच प्वाइंट बचाया लेकिन आखिरकार मुसेटी विजयी साबित हुए। जोकोविच मैच के दौरान कई मौकों पर गुस्से में चिल्लाते दिखे। एक बार तो उन्होंने अपना रैकेट भी तोड़ दिया।

मुसेटी करियर में चौथी बार जोकोविच के सामने थे और उन्होंने पहली बार दुनिया के सर्वोच्च खिलाड़ी को मात दी है। क्वार्टर-फाइनल में वह अब हमवतन 7वीं सीड जैनिक सिनर से भिड़ेंगे। 21 साल के सिनर ने तीसरे दौर में पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्कज को 3-6, 7-6, 6-1 से मात दी। वहीं 2013 और 2015 में मोंटे-कार्लो का खिताब जीत चुके जोकोविच इसके बाद से ही कभी भी यहां क्वार्टर-फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए हैं।

दिन का सबसे रोचक मैच तीसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव और जर्मनी के 13वीं सीड ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव के बीच हुआ। तीन सेट तक चले मैच में मेदवेदेव ने 3-6, 7-5, 7-6 से जीत हासिल की। मेदवेदेव ने तीसरे सेट में दो बार मैच प्वाइंट बचाते हुए यह मैच अपने नाम किया। क्वार्टर-फाइनल में मेदवेदेव डेनमार्क के छठी सीड होल्गर रूने से भिड़ेंगे। रुने को इटली के मतेओ बेरेतिनी के खिलाफ वॉकओवर मिल गया।

गत विजेता और दूसरी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने भी क्वार्टर-फाइनल में जगह बना ली है। लगातार दो बार से यहां ट्रॉफी हासिल कर रहे सितसिपास ने तीसरे दौर में चिली के निकोलज जैरी को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी। वहीं बड़े उलटफेर में चौथी सीड नॉर्वे के कैस्पर रूड हारकर बाहर हो गए। पिछले साल दो ग्रैंड स्लैम में उपविजेता रहे रूड को यहां तीसरे दौर में जर्मनी के यान-लैनर्ड स्ट्रफ ने 6-1, 7-6 से हराया।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now