Australian Open : पहली बार क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे अल्कराज, डेनिल मेदवेदेव भी अंतिम-8 में

2024 Australian Open - Day 9
अल्कराज अपने करियर में चारों ग्रैंड स्लैम के सिंगल्स क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये हैं।

विश्व नंबर 2 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कराज ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। साल के पहले ग्रैंड स्लैम में दूसरी वरीयता प्राप्त अल्कराज ने पुरुष सिंगल्स के चौथे दौर में सर्बिया के मियोमिर केचमानोविच को मात दी। मेलबर्न टेनिस पार्क के रॉड लेवर ऐरीना में हुए मुकाबले में 20 वर्षीय अल्कराज ने केचमानोविच को 6-4, 6-4, 6-0 से मात दी। अल्कराज पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे हैं।

पूर्व विश्व नंबर 1 अल्कराज अपने करियर में यूएस ओपन और विम्बल्डन का खिताब जीत चुके हैं और इस बार जोकोविच के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। अल्कराज साल 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में हारे थे जबकि 2022 में वह तीसरे दौर में हारकर बाहर हुए थे। पिछले साल अल्कराज टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बने थे। अब क्वार्टरफाइनल में उनका सामना छठी सीड जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव से होगा।

26 वर्षीय ज्वेरेव ने पुरुष सिंगल्स के अपने चौथे दौर के मैच में ब्रिटेन के कैमरून नॉरी को मात दी। 19वीं वरीयता प्राप्त नॉरी के खिलाफ हुए कड़े मुकाबले में ज्वेरेव ने 7-5, 3-6, 6-3, 4-6, 7-6 से जीत हासिल की। ज्वेरेव तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनलिस्ट बने हैं।

अल्कराज के खिलाफ जर्मन खिलाड़ी को दमदार खेल दिखाना होगा ताकि वह सेमीफाइनल तक जा सकें।

दिन के एक और अहम मैच में तीसरी वरीयता प्राप्त और पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव ने भी जीत हासिल की। मेदवेदेव ने चौथे दौर के मुकाबले में पुर्तगाल के नुनो बोर्गस को 6-3, 7-6, 5-7, 6-1 से जीत दर्ज कर अंतिम-8 में प्रवेश किया। मेदवेदेव अपने करियर में दो बार, साल 2021 और 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के उपविजेता रह चुके हैं। अब क्वार्टरफाइनल में उनका सामना पोलैंड के 9वीं सीड ह्यूबर्ट हर्कज से होगा।

चारों क्वार्टरफाइनल मुकाबले तय

पुरुष सिंगल्स में चारों क्वार्टरफाइनल मुकाबले तय होने के बाद यह पक्का है कि इस बार भी कोई टॉप खिलाड़ी ही खिताब जीतेगा। पहली सीड नोवाक जोकोविच, दूसरी सीड कार्लोस अल्कराज, तीसरी सीड डेनिल मेदवेदेव, चौथी सीड यैनिक सिनर, पांचवी सीड एंड्री रुब्लेव, छठी सीड ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव, 9वीं सीड ह्यूबर्ट हर्कज और 12वीं वरीयता प्राप्त टेलर फ्रिट्ज ने अंतिम-8 में जगह बनाई है।

पहले क्वार्टरफाइनल में नोवोक जोकोविच टेलर फ्रिट्ज से भिड़ेंगे जबकि दूसरे क्वार्टरफाइनल में यैनिक सिनर एंड्री रुब्लेव का सामना करेगें। यह दोनों मुकाबले मंगलवार को खेले जाएंगे।