Australian Open : सबालेंका ने जीता करियर का पहला ग्रैंड स्लैम, विम्बल्डन चैंपियन रिबाकिना को हराया

ऑस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी के साथ विशेष फोटोशूट करवाती आर्यना सबालेंका।
ऑस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी के साथ विशेष फोटोशूट करवाती आर्यना सबालेंका

बेलारूस की आर्यना सबालेंका ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 की महिला सिंगल्स चैंपियन बन गई हैं। प्रतियोगिता में पांचवी सीड सबालेंका ने फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की 22वीं सीड ऐलिना रिबाकिना को हराया। बेहद रोमांचक मुकाबले में पिछले साल की विम्बल्डन चैंपियन पहला सेट जीतकर खिताब के काफी करीब पहुंच गई थीं, लेकिन सबालेंका ने शानदार वापसी कर दमदार खेल दिखाया और खिताबी मैच 4-6, 6-3, 6-4 से अपने नाम किया।

ढाई घंटे चले मैच में दोनें ही खिलाड़ियों ने अपना 100 प्रतिशत दम दिखाया और रोमांच बनाए रखा। लेकिन सबालेंका का मजबूत बैकहैंड और बॉल प्लेसमेंट उनके काम आया। सबालेंका ने मैच में 17 एस लगाए और 51 विनर्स भी मारे। जीत के बाद सबालेंका ने बताया कि वह काफी नर्वस थीं। उन्होंने कहा,

मुझे खुशी है कि मैं इतना भावुक होने के बावजूद खुद को संभाल पाई और आखिरकार जीत पाई। मैं अब भी काफी नर्वस हूं और जीत पर यकीन करना मुश्किल हो रहा है। मेरी टीम ने मेरे साथ काफी मेहनत की है और यह खिताब उनके नाम है। मुझे बहुत कम खिलाड़ी दबाव में डाल पाती हैं और रिबाकिना ने मेरे लिए मुकाबला काफी मुश्किल कर दिया था।

24 साल की सबालेंका के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। खिताब के साथ ही अब सोमवार को जारी होने वाली नई WTA रैंकिंग में सबालेंका विश्व नंबर 2 बन जाएंगी।

सबालेंका ने पहली बार साल 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई थी लेकिन वह 2022 तक कभी भी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थीं। वहीं उपविजेता रहीं ऐलिना रिबाकिना टॉप 10 में एंट्री पा लेंगी। ऐलिना के करियर का ये दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था।

डबल्स में चेक और ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

पुरुष डबल्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के रिंकी हिजिकाता और जेसन कूबलर ने खिताब अपने नाम किया। इस वाइल्ड कार्ड धारक जोड़ी ने फाइनल में मोनाको के हुगो निस और पोलैंड के जैन जिलिंस्की की जोड़ी को 6-4, 7-6 से हराया। लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलिया के नाम पुरुष डबल्स का खिताब रहा है।

वहीं चेक रिपब्लिक की बारबरा क्रेजचिकोवा और केतरीना सिनिआकोवा ने लगातार दूसरे साल महिला डबल्स का खिताब जीता। उन्होंने जापान की शुको आयोयामा-एना शिबाहारा को 6-4, 6-3 से मात दी।