Australian Open : पुरुष डबल्स के तीसरे दौर में पहुंचे रोहन बोपन्ना, श्रीराम बालाजी ने दर्ज की पहले दौर में जीत

2024 Adelaide International: Day 6
बोपन्ना अपने करियर में कभी ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स के फाइनल में नहीं पहुंचे हैं।

भारत के रोहन बोपन्ना अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। टूर्नामेंट में दूसरी सीड बोपन्ना-एब्डन की जोड़ी ने दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारक जॉन मिलमैन और एडवर्ड विंटर की जोड़ी को 6-2, 6-4 से मात दी।

बोपन्ना और एब्डन ने मेलबर्न टेनिस पार्क के कोर्ट नंबर 3 में हुए दूसरे दौर के मैच में बेहद आसानी से जीत हासिल की। पहले दौर के मुकाबले में संघर्ष करने वाली भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने दूसरे दौर में अपना पहला सेट जल्दी जीत लिया। दूसरे सेट में विरोधी जोड़ी ने कुछ बढि़या अंक कमाए, लेकिन अनुभवी बोपन्ना-एब्डन ने इस सेट में सर्विस ब्रेक हासिल कर जीत अपने नाम की।

बढ़ी खिताब की उम्मीद

पिछले साल टूर्नामेंट के पहले ही दौर में बाहर होने वाली बोपन्ना-एब्डन की जोड़ी अब खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है क्योंकि टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स की टॉप सीड ऑस्टिन क्राजिचेक और ईवान डॉडिज की जोड़ी को दूसरे दौर में चौंकाने वाली हार मिली। ऐसे में बोपन्ना-एब्डन फिलहाल पुरुष डबल्स ड्रॉ में अब सबसे अच्छी सीड प्राप्त जोड़ी के रूप में बचे हैं। लेकिन तीसरे दौर में इन्हें बेहद कड़ी चुनौती मिलना तय है। बोपन्ना और एब्डन की जोड़ी का मुकाबला तीसरे दौर में 14वीं सीड वेसली कूलहॉफ और निकोला मैतिच की जोड़ी से होगा। कूलहॉफ और मैतिच काफी अच्छे डबल्स खिलाड़ियों में गिने जाते हैं और दोनों ही डबल्स रैंकिंग में नंबर 1 पर रह चुके हैं।

बोपन्ना के अलावा एक और भारतीय खिलाड़ी श्रीराम बालाजी ने पुरुष डबल्स से अच्छी खबर दी है। बालाजी ने अपने रोमानिया के जोड़ीदार विक्टर कोर्निया के साथ मिलकर पहले दौर में इटली के मतेओ अर्नाल्डी-आंद्रे पेलेग्रिनो की जोड़ी को 6-3, 6-4 से हराया। 33 साल के बालाजी की एटीपी डबल्स रैंकिंग 79 है। भारत को आखिरी बार साल 2012 में लिएंडर पेस के रूप में ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स चैंपियन मिला था जब उन्होंने राडेक स्तापनेक के साथ खिताब जीता था। यह ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स में भारत का इकलौता खिताब है।