Australian Open : महिला डबल्स के पहले दौर में जीती सानिया मिर्जा, युकी-साकेत की जोड़ी हारी, रामकुमार भी हारकर बाहर

सानिया मिर्जा मिक्स्ड डबल्स और महिला डबल्स में एक-एक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुकी हैं।
सानिया मिर्जा मिक्स्ड डबल्स और महिला डबल्स में एक-एक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुकी हैं।

अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेल रही सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ शुरुआत की है। सानिया ने महिला डबल्स के पहले दौर में पार्टनर कजाकिस्तान की एन्ना डैनिलीना के साथ मिलकर हंगरी की डाल्मा गाल्फी और अमेरिका की बर्नार्डा पेरा को मात दी। सानिया-एन्ना की आठवीं सीड जोड़ी ने 6-2, 7-5 से मैच अपने नाम किया। अब दूसरे दौर में सानिया की जोड़ी का सामना बेल्जियम की ऐलिसन उय्तवांक और यूक्रेन की एन्हेलिना कलिनीना से होगा।

सानिया मिर्जा ने कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर विशेष पोस्ट शेयर कर प्रोफेशन टेनिस से रिटायरमेंट का ऐलान किया। पूर्व विश्व नंबर 1 डबल्स खिलाड़ी सानिया ने बताया था कि साल 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन से उन्होंने ग्रैंड स्लैम करियर की शुरुआत की थी और अब साल 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेलेंगी। सानिया मिर्जा का आखिरी टूर्नामेंट फरवरी में दुबई फ्री ड्यूटी चैंपियनशिप होगा। सानिया ने साल 2009 में यहां मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था जबकि 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला डबल्स का खिताब जीता था। लेकिन उसके बाद से ही तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई हैं। सानिया इस बार मिक्स्ड डबल्स में रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ी बनाकर खेल रही हैं।

युकी-साकेत की हार

पुरुष डबल्स के पहले दौर में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आई। युकी भांबरी-साकेत मयेनी की भारतीय जोड़ी को पहले दौर में जर्मनी के आंद्रे माइस और ऑस्ट्रेलिया के जॉन पियर्स की जोड़ी ने 7-6, 6-7, 6-3 से हराकर बाहर किया। वहीं भारत के रामकुमार रामनाथन भी पहले दौर में हार गए। रामकुमार और साथी मेक्सिको के मिगुएल की जोड़ी को सितसिपास बंधुओं ने मात दी। ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास और पेत्रोस सितसिपास ने मुकाबला 3-6, 7-5, 6-3 से अपने नाम किया।

पुरुष डबल्स में अब रोहन बोपन्ना ही भारत की इकलौती उम्मीद हैं। बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डन की जोड़ी का सामना शुक्रवार को ऑस्ट्रिया के लुकास-एलेग्जेंडर अर्लर से होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now