Australian Open : कड़े मुकाबले में हारकर बाहर हुए सुमित नागल, 18 वर्षीय चीनी खिलाड़ी शांग ने दी मात

2024 Australian Open - Day 5
सुमित नागल चार सेट तक चले मैच में विरोधी खिलाड़ी से हारे।

भारत के सुमित नागल ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए हैं। विश्व नंबर 137 सुमित को 18 वर्षीय चीनी खिलाड़ी शांग जनचैंग ने कड़े मैच में 2-6, 6-3, 7-5, 6-4 से हराया। सुमित अहम मौकों पर अपनी सर्विस ब्रेक करवा बैठे, जिस कारण चीनी खिलाड़ी ने जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की। तीसरे दौर में शांग का सामना पूर्व विश्व नंबर 1 और दूसरी सीड स्पेन के कार्लोस अल्कराज से होगा।

मेलबर्न में हो रही प्रतियोगिता के इस मैच की शुरुआत सुमित ने दमदार अंदाज में की। उन्होंने आसानी से पहले सेट में जीत दर्ज की। लेकिन दूसरे सेट में 18 वर्षीय शांग ने अपनी बेहतर सर्व की बदौलत सुमित को मात दी। तीसरे सेट में एक समय दोनों खिलाड़ी 5-5 की बराबरी पर थे जब शांग ने सुमित की सर्व ब्रेक कर अहम मौके पर सेट अपनी ओर मोड़ दिया। चौथे सेट में भी दोनों खिलाड़ी एक समय 3-3 से बराबरी पर थे लेकिन यहां सुमित अपनी सर्व गंवा बैठे और मुकाबला शांग के नाम हो गया।

सुमित ने क्वालीफ़ायर के तीन मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई थी जबकि चीनी सनसनी शांग को वाइल्ड कार्ड के रूप में प्रतियोगिता में एंट्री मिली थी। सुमित ने पहले दौर में दुनिया के नंबर 27 खिलाड़ी कजाकिस्तानी ऐलेग्जेंडर बुब्लिक को हराया था।

सुमित 35 सालों में ग्रैंड स्लैम के किसी भी दौर में एक वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराकर आगे बढ़ने वाले पहले भारतीय भी बने थे, साथ ही साल 2013 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर तक पहुंचने वाले भी वह पहले भारतीय हैं। इस टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद सुमित की एटीपी रैंकिंग में थोड़ा सुधार आना तय है। अब सुमित की नजर आने वाले चार महीनों के टूर्नामेंट पर होगी, ताकि मई में होने वाले साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में उन्हें सीधे मुख्य ड्रॉ में एंट्री मिल पाए।