Australian Open : सितसिपास लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में, रूस के कैरन खाचानोव से होगा मुकाबला

क्वार्टर-फाइनल में जीत के बाद खुशी जाहिर करते तीसरी सीड सितसिपास।
क्वार्टर-फाइनल में जीत के बाद खुशी जाहिर करते तीसरी सीड सितसिपास।

विश्व नंबर 4 टेनिस खिलाड़ी ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 23 साल के तीसरी सीड इस खिलाड़ी ने पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर-फाइनल में विश्व नंबर 71 चेक रिपब्लिक के जिरि लेहेका को मात दी।

सितसिपास ने 6-3, 7-6, 6-4 से मुकाबला अपने नाम किया और लगातार तीसरी और कुल चौथी बार इस प्रतियोगिता के अंतिम-4 में पहुंचे। जीत के बाद सितसिपास ने माना कि मैच काफी कड़ा रहा।

इस हफ्ते हुए बाकी मैचों के हिसाब से यह मैच काफी मुश्किल रहा। लेकिन आखिर में मुझे जीतने का रास्ता मिल ही गया। तीन सेट चले इस मैच में कई मौकों पर मुझे काफी दिक्कत हुई। जिरी ने कुछ समय पहले ही टेनिस खेलना शुरु किया है और वह काफी बढ़िया टेनिस खेलते हैं।

सितसिपास ने अपने करियर में इससे पहले 5 बार ग्रैंड स्लैम फाइनल खेले हैं जिनमें महज एक बार उन्हें जीत मिली और 2021 फ्रेंच ओपन फाइनल में वो पहुंचे थे। वहां उन्हें नोवाक जोकोविच ने हराकर खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियन ओपन में साल 2019, 2021 और 2022, तीनों बार सितसिपास सेमीफाइनल में हारे हैं। इस बार उनका सामना रूस के कैरन खाचानोव से होगा।

खाचानोव ने दूसरे क्वार्टर-फाइनल में अमेरिका के सबेस्टियन कोर्डा के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया। जब वह 7-6, 6-3, 3-0 से आगे चल रहे थे तभी शारीरिक तकलीफ के कारण कोर्डा ने मुकाबले से हटने का फैसला लिया। और इस तरह 26 साल के खाचानोव लगातार दूसरे ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंच गए। पिछले साल यूएस ओपन में भी वह सेमीफाइनल तक पहुंचे थे।

सितसिपास और खाचानोव, दोनों के ही बीच आज तक 5 मुकाबले हुए हैं जिनमें से सभी मुकाबले सितसिपास ने जीते हैं। आखिरी बार दोनों पिछले साल रोम मास्टर्स के प्री-क्वार्टरफाइनल में भिड़े थे जहां सितसिपास की जीत हुई थी। लेकिन किसी ग्रैंड स्लैम के मंच पर यह दोनों की पहली भिड़ंत होगी। दोनों के बीच 27 जनवरी को पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स के बचे दो क्वार्टर-फाइनल बुधवार को खेले जाएंगे। यहां चौथी सीड नोवाक जोकोविच का मुकाबला पांचवी सीड एंड्री रुब्लेव से होगा। वहीं एक अन्य मैच में अमेरिका के टॉमी पॉल हमवतन बेन शेल्टन से भिड़ेंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now