साल का अपना आखिरी सिंगल्स टेनिस मैच हारे नोवाक जोकोविच, कार्लोस अल्कराज ने दी मात

Nitto ATP Finals - Day Seven
अल्कराज ने पहली बार किसी प्रदर्शनी मैच में जोकोविच को हराया है।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का साल 2023 का अंत हार के साथ होने जा रहा है। जोकोविच को सऊदी अरब के रियाद में हुए प्रदर्शनी मैच में 21 साल के कार्लोस अल्कराज ने 4-6, 6-4, 6-4 से मात दी। विश्व नंबर 2 अल्कराज ने पहला सेट हारने के बाद 24 ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच के खिलाफ वापसी कर जीत हासिल की। जोकोविच का यह इस साल का आखिरी सिंगल्स मुकाबला है।

रियाद सीजन टेनिस कप के नाम से मशहूर इस मुकाबले का आयोजन दुनिया के टॉप 2 खिलाड़ियों के बीच रखा गया था। पिछले कुछ समय में जोकोविच और कार्लोस अल्कराज के बीच की प्रतिद्वंदिता ने सभी का ध्यान खींचा है और नडाल-फेडडर, फेडरर-जोकोविच, जोकोविच-नडाल के बाद अब टेनिस प्रेमी जोकोविच-अल्कराज के बीच की भिड़ंत को अहमियत देने लगे हैं। ऐसे में रियाद में हुए इस मुकाबले को देखने के लिए भारी तादाद में फैंस मौजूद रहे।

हालांकि यह मुकाबला एटीपी के अंतर्गत दर्ज नहीं होगा, लेकिन कार्लोस अल्कराज ने पिछले कुछ समय में जोकोविच को कड़ी टक्कर देते हुए अपना वर्चस्व कायम करने की कोशिश की है। पिछले दो सालों में इन दोनों खिलाड़ियों ने एटीपी के अंतर्गत अलग-अलग टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेले हैं जिनमें से 3 में जोकोविच जीते हैं तो 2 में अल्कराज ने जीत हासिल की है। अल्कराज ने इसी साल विम्बल्डन के फाइनल में जोकोविच को हराकर सभी को हैरान कर दिया था। इस हार के कारण जोकोविच एक ही साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने से भी चूक गए थे क्योंकि 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन, तीनों ही जोकोविच के नाम रहे।

अल्कराज के हाथों हारने के बाद जोकोविच ने इस युवा खिलाड़ी के खेल की तारीफ की। जोकोविच ने अल्कराज को इस भविष्य बताया और कहा कि अल्कराज के होने से इस खेल का भविष्य अच्छे हाथों में है। अल्कराज और जोकोविच की नजर अब जनवरी में होने वाले साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन पर है। जोकोविच इस खिताब को रिकॉर्ड 10 बार जीत चुके हैं तो वहीं यूएस ओपन और विम्बल्डन जीत चुके अल्कराज इस बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं।