इटालियन ओपन : रिकॉर्ड 17वीं बार क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

जोकोविच 6 बार इटालियन ओपन जीत चुके हैं।
जोकोविच 6 बार इटालियन ओपन जीत चुके हैं

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच इटालियन ओपन के क्वार्टर-फाइनल में पहुंच गए हैं। जोकोविच ने एटीपी 1000 दर्जे वाले इस टूर्नामेंट के चौथे दौर में ब्रिटेन के कैमरून नॉरी को 6-3, 6-4 से मात दी। जोकोविच इस टूर्नामेंट के गत विजेता हैं और 6 बार इस खिताब को जीत चुके हैं।

विश्व नंबर 1 जोकोविच और ब्रिटेन के नंबर 1 खिलाड़ी कैमरुन नॉरी के बीच मैच के दौरान काफी तल्खी देखने को मिली। दूसरे सेट के दौरान एक समय दोनों खिलाड़ी नेट के करीब आकर खेलने लगे जब नॉरी ने जोरदार शॉट मारा जिसके बाद जोकोविच बेसलाइन के पास जाने लगे। इसी बीच नॉरी ने स्मैश मारा जिस कारण गेंद जोकोविच के पैर पर लगी। जोकोविच काफी नाराज हुए और मैच के बाद नॉरी की हरकत को गैर-जरूरी बताया। हालांकि नॉरी ने तुरंत इस गलती के लिए माफी मांग ली थी, लेकिन जोकोविच उन्हें माफ करने के मूड में नहीं दिखे।

बहरहाल जोकोविच रिकॉर्ड 17वीं बार लगातार इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनलिस्ट बन गए हैं। उन्होंने साल 2007 के बाद से ही यहां हमेशा अंतिम-8 खिलाड़ियों में जगह बनाई है। दो दिन पहले ही स्पेन के नंबर 2 सीड कार्लोस अल्कराज तीसरे दौर में चौंकाने वाले अंदाज में हारकर बाहर हो गए, जिसके बाद जोकोविच की नंबर 1 रैंकिंग को बना खतरा भी टल गया है। क्वार्टर-फाइनल में टॉप सीड जोकोविच का सामना डेनमार्क के सातवीं सीड होल्गर रूने से होगा।

पांचवी वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने भी अंतिम-8 में जगह बना ली है। स्टेफानोस ने इटली के 18वीं सीड लोरेंजो मुसेटी को सीधे सेटों में 7-5, 7-5 से हराया। सितसिपास का मुकाबला क्वार्टर-फाइनल में क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच से होगा जो 15वीं सीड हैं।

दिन के एक और बड़े मैच में तीसरी सीड और पूर्व विश्व नंबर 1 डेनिल मेदवेदेव ने भी क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। मेदवेदेव ने जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव को 6-2, 7-6 से मात दी। लेकिन छठी वरीयता प्राप्त रूस के ऐंड्री रुब्लेव चौथे दौर में हारकर बाहर हो गए।

App download animated image Get the free App now