एक बार फिर विश्व नंबर 1 बनेंगे नोवाक जोकोविच, अल्कराज की हार से हुआ फायदा

जोकोविच सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में फिर नंबर 1 बन जाएंगे।
जोकोविच सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में फिर नंबर 1 बन जाएंगे।

सर्बिया के नोवाक जोकोविच एक बार फिर दुनिया के नंबर 1 पुरुष सिंगल्स टेनिस खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। 35 साल के जोकोविच को यह फायदा मियामी ओपन के सेमीफाइनल में कार्लोस अल्कराज की हार से हुआ है। सोमवार को जारी होने वाली ATP रैंकिंग में जोकोविच अल्कराज को पछाड़ते हुए रिकॉर्ड 381वें हफ्ते के लिए नंबर 1 बन जाएंगे।

दरअसल अमेरिका में खेली जा रही मियामी ओपन मास्टर्स प्रतियोगिता में कार्लोस अल्कराज गत विजेता थे। पिछले साल इस टूर्नामेंट को जीतकर 19 साल के स्पेनिश खिलाड़ी ने कुल 1000 एटीपी अंक कमाए थे। लेकिन रैंकिंग नियमों के मुताबिक इस बार उन्हें यह सभी अंक बचाने के लिए टूर्नामेंट को जीतना था। सेमीफाइनल में अल्कराज को इटली के जैनिक सिनर ने हराया और अब नई जारी होने वाली रैंकिंग में अल्कराज को नुकसान होगा। अल्कराज और जोकोविच के बीच 260 अंकों का फासला था।

नोवाक जोकोविच को कोविड-19 वैक्सीनेशन नहीं लगवाने के कारण अमेरिका में एंट्री नहीं मिली जिस कारण वह पिछले साल की तरह ही इस बार भी मियामी ओपन में भाग नहीं ले पाए। ऐसे में इस टूर्नामेंट का उनके रैंकिंग अंकों पर तो कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन अल्कराज को होने वाले अंकों के नुकसान से जोकोविच का फायदा होगा। जोकोविच इतिहास में सर्वाधिक हफ्तों तक टॉप पर रहने वाले खिलाड़ी हैं और सोमवार को वह 381वां हफ्ता बतौर विश्व नंबर 1 शुरु करेंगे।

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतते हुए जोकोविच ने करियर का रिकॉर्ड 22वां सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीता और इसके साथ ही रैंकिंग में अल्कराज को पछाड़कर नंबर 1 बन गए। लेकिन पिछले हफ्ते कार्लोस अल्कराज ने इंडियन वेल्स का खिताब जीतते हुए जोकोविच से नंबर 1 का खिताब छीन लिया था। फिलहाल जोकोविच 9 अप्रैल से शुरु हो रहे मोंटे-कार्लो मास्टर्स में भाग लेने और क्ले कोर्ट सीजन को बेहतरीन शुरुआत देने की तैयारी में हैं।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now