Create
Notifications

तीन महीने बाद कोर्ट में उतरे जोकोविच ने जीता मैच, दुबई ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

जोकोविच ने दुबई ओपन के पहले दौर में आसानी से जीत दर्ज की।
जोकोविच ने दुबई ओपन के पहले दौर में आसानी से जीत दर्ज की।
Hemlata Pandey
visit

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दुबई ओपन टेनिस चैंपियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। जोकोविच ने पहले राउंड में वाइल्ड कार्ड धारक इटली के लोरेंजो मुसेटी को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात देते हुए जीत दर्ज की। जोकोविच तीन महीने बाद किसी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलते नजर आए। ऑस्ट्रेलियन ओपन, वीजा विवाद और कोविड वैक्सिनेशन को लेकर हुए प्रकरण के बाद आखिरकार अब कोर्ट में जोकोविच को देखकर न सिर्फ उनके फैंस काफी खुश हुए बल्कि जोकोविच ने भी सोशल मीडिया के जरिए सभी का धन्यवाद दिया।

Couldn’t have asked for a better reception back on court 🙏🏼 #DDFTennis #NoleFam📸: Karim Sahib https://t.co/fEhcyYBCfD

जोकोविच इससे पहले पिछले साल फ्रेंच ओपन में इटली के मुसेटी के खिलाफ उतरे थे जहां मुसेटी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर जोकोविच को शुरुआती दो सेट में हरा दिया था , लेकिन मैच के पांचवे और निर्णायक सेट में चोट के कारण रिटायर होना पड़ा था। दुबई ओपन के पहले दौर में मुसेटी वो करिश्मा नहीं कर सके और सीधे सेटों में हार गए। जोकोविच ने अपनी जीत में 5 एस लगाए और 4 में से 3 ब्रेक प्वाइंट जीतने में कामयाब रहे। जोकोविच इस चैंपियनशिप को जीतकर अपने मोमेंटम को बरकरार रखना चाहेंगे। जोकोविच इससे पहले 5 बार ये खिताब जीत चुके हैं। साल 2009, 2010, 2011, 2013 और 2020 में जोकोविच यहां चैंपियन रहे थे। स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर के नाम रिकॉर्ड 8 बार ये टाइटल जितने का कीर्तिमान है।

जोरदार स्वागत

जोकोविच ने जैसे ही कोर्ट में खेलने के लिए प्रवेश किया तो वहां मौजूद हजारों दर्शकों ने उनका शोर मचाकर जबरदस्त स्वागत किया। जोकोविच ने आखिरी बार नवंबर 2021 में डेविस कप के लिए सर्बिया की ओर से पुरुष डबल्स के मैच में हिस्सा लिया था। जोकोविच ने अब भी कोविड वैक्सिनेशन नहीं करवाया है। फैंस इस साल होने वाले बाकि ग्रैंड स्लैम में उनकी भागीदारी को लेकर चिंतित हैं। जोकोविच के नाम कुल 20 एकल ग्रैंड स्लैम खिताब हैं और सबसे ज्यादा खिताब के मामले में वो स्पेन के राफेल नडाल (21 खिताब) से सिर्फ 1 खिताब पीछे हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के ड्रॉ में जोकोविच को जगह दी गई थी और वो मेलबर्न पहुंच भी गए थे, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने उन्हें बिना वैक्सीनेशन खेलने की इजाजत नहीं दी।

मरे ने भी दर्ज की जीत

पहले दौर का मैच जीतने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते एंडी मरे।
पहले दौर का मैच जीतने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते एंडी मरे।

जोकोविच के अलावा पूर्व विश्व नंबर 1 ब्रिटेन के ऐंडी मरे ने भी पहले दौर में जीत दर्ज की। मरे ने ऑस्ट्रेलिया के क्रिस्टोफर ओकॉनल को 6-7, 6-3, 7-5 से हराने में कामयाबी हासिल की। मरे के अलावा ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाने वाले जापान के तारो डेनियल ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now