Create

20 साल की ईगा स्वियातेक बनी दुनिया की नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी

ईगा पहली पोलिश खिलाड़ी हैं जो टेनिस में विश्व नंबर 1 बनी हैं।
ईगा पहली पोलिश खिलाड़ी हैं जो टेनिस में विश्व नंबर 1 बनी हैं।

WTA की ओर से आधिकारिक रूप से नई विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी की घोषणा कर दी गई है। WTA ने पोलैंड की 20 वर्षीय ईगा स्वियातेक (Iga Swiatek) को दुनिया की पहले नबंर की महिला खिलाड़ी घोषित कर दिया है। सोमवार को जारी होने वाली नई रैंकिंग में ईगा नंबर 1 के पायदान पर दिखाई देंगी। ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी ने इस हफ्ते की शुरुआत में नंबर 1 रहते हुए सिर्फ 25 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास की घोषणा की। जिसके बाद अब मियामी ओपन के दूसरे दौर में जीत दर्ज कर ईगा का नया नंबर 1 बनना तय हो गया था।

Welcome to the club ☝️ @iga_swiatek is the 𝗳𝗶𝗿𝘀𝘁 Polish player in tennis history to become singles World No.1 🇵🇱 #1GA https://t.co/W8IEJh9C1n

पोलैंड के इतिहास में टेनिस नंबर 1 बनने वाली ईगा पहली खिलाड़ी हैं। उनसे पहले न कोई महिला और न ही कोई पुरुष टेनिस प्लेयर शीर्ष पायदान पर पहुंचा है। ईगा WTA रैंकिंग इतिहास में टॉप पर आने वाली 28वीं खिलाड़ी हैं। यही नहीं 12 साल बाद इतनी कम उम्र में कोई महिला प्लेयर नंबर 1 पर पहुंची हैं। ईगा की उम्र महज 20 साल 308 दिन की है। साल 2010 में केरोलीन वोज्नियाकी 20 साल 92 दिन की उम्र में पहले पायदान पर पहुंची थी। पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स का खिताब जीतने वाली ईगा ने मियामी ओपन के दूसरे दौर में विक्टोरिया गोल्बिक पर जीत दर्ज कर तीसरे दौर में प्रवेश किया है और ये इस सीजन की उनकी लगातार 12वीं जीत है। गोल्बिक को हराने के बाद कोर्ट पर ही ईगा का सम्मान किया गया और उनके नंबर 1 बनने की घोषणा की गई।

Former World No.1 🤝 Current World No.1What a moment, @iga_swiatek 💜 https://t.co/uYgEYD4fpR

खुद पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी अमेरिका की लिंडसे डेवनपोर्ट ने ईगा को कोर्ट पर आकर बधाई दी। इंडियन वेल्स मास्टर्स से पहले स्वियातेक ने कतर ओपन भी जीता था।

पहली पोलिश चैंपियन

साल 2020 में महज 18 साल की उम्र में ईगा ने फ्रैंच ओपन का महिला सिंगल्स टाइटल जीता था। खास बात ये थी कि तब ईगा ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया थाऔर कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली पॉलिश प्लेयर बनीं। यही नहीं उस समय ईगा की WTA रैंकिंग 54 थी और वो इस खिताब को जीतने वाली सबसे निचली रैंकिंग की खिलाड़ी भी बनीं थीं। इस जीत के लिए WTA की ओर से ईगा को Most Improved Player का खिताब मिला था।

खून में है स्पोर्ट

ईगा बचपन से ही खेलकूद के माहौल में बड़ी हुईं। ईगा के पिताजी ओलंपिक खेलों में रोइंग प्रतियोगिता में पोलैंड के लिए खेल चुके हैं। ईगा के पिता ने उन्हें और उनकी बड़ी बहन को कोई एकल स्पोर्ट चुनने को कहा। बड़ी बहन ने पहले तो तैराकी चुनी, लेकिन फिर टेनिस में आ गई। ईगा ने भी यही देखा और बड़ी बहन के कदम पर चलते हुए टेनिस को चुन लिया।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment