Create
Notifications

इंडियन वेल्स : सक्कारी को हराकर ईगा स्वियातेक ने जीता महिला सिंगल्स का खिताब, बनेंगी विश्व नंबर 2

अपने पहले इंडियन ओपन मास्टर्स खिताब के साथ ईगा स्वियातेक
अपने पहले इंडियन ओपन मास्टर्स खिताब के साथ ईगा स्वियातेक
Hemlata Pandey
visit

पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने इंडियन वेल्स मास्टर्स का महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। WTA विश्व नंबर 4 और टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता प्राप्त ईगा ने फाइनल में ग्रीस की छठी वरीयता प्राप्त मारिया सक्कारी को 6-4, 6-1 से हराते हुए पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया है। इस जीत के साथ ही स्वियातेक इस हफ्ते जारी होने वाली WTA की महिला सिंगल्स की रैंकिंग में नंबर 2 भी बन जाएंगी।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में हो रहे इस टूर्नामेंट के फाइनल में तेज हवाओं ने दोनों खिलाड़ियों की सर्विस और शॉट्स पर असर डाला। पहले सेट में स्वियातेक ने दो बार सक्कारी की सर्विस तोड़ी और सक्कारी ने भी पूरा दम लगाते हुए सर्विस तोड़ी और स्कोर एक समय 4-4 से बराबर था।

Hear her roar 🗣@iga_swiatek claims her first Indian Wells title, defeating Sakkari 6-4, 6-1#IndianWells https://t.co/eLkPuXomeC

इसके बाद स्वियातेक ने अगला गेम जीतकर स्कोर 5-4 किया और फिर आसानी से छठा 10वां गेम जीतकर पहला सेट 6-4 से अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में स्वियातेक ने सक्कारी का पूरा खेल तोड़ कर रख दिया और सेट 6-1 से जीतते हुए मुकाबला और खिताब अपने नाम कर लिया।

उपविजेता मारिया सक्कारी नई जारी होने वाली रैंकिंग में नंबर 3 पर आ जाएंगी।
उपविजेता मारिया सक्कारी नई जारी होने वाली रैंकिंग में नंबर 3 पर आ जाएंगी।

20 साल की ईगा की ये लगातार इस सीजन 11वीं जीत है। ईगा इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने वाली पहली पोलिश महिला हैं। ईगा ने साल 2020 में फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था। पिछले महीने ईगा ने कतर ओपन अपने नाम किया था और अब ये ईगा का तीसरा WTA 1000 खिताब है। खास बात ये है कि ईगा ने अपने पिछले खेले गए सभी फाइनल मुकाबलों में जीत दर्ज की है यही नहीं सक्कारी पर ये ईगा की लगातार तीसरी जीत है।

सक्कारी और ईगा का ये पहला इंडियन वेल्स फाइनल था।
सक्कारी और ईगा का ये पहला इंडियन वेल्स फाइनल था।

इस हार के बावजूद सक्कारी की रैंकिंग में भी सुधार होगा और वो विश्व नंबर 3 बनकर इस सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचने वाली पहली ग्रीक महिला बनेंगी। सक्कारी पहली बार इंडियन वेल्स के फाइनल में पहुंची और ऐसा करने वाली महिला और पुरुषों में पहली ग्रीक खिलाड़ी भी बनीं।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now