फ्रेंच ओपन : जोकोविच की जीत पर भारत की राष्ट्रपति समेत कई बड़ी हस्तियों ने दी बधाई

2023 French Open - Day Fifteen
2023 French Open - Day Fifteen

विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। जोकोविच ने साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में कैस्पर रूड को हराकर न सिर्फ तीसरी बार इस खिताब को जीता बल्कि 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी भी बन गए। जोकोविच की उपलब्धि पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी।

राष्ट्रपति हाल ही में सर्बिया के दौरे पर गईं थीं और इसी दौरे का हवाला देते हुए उन्होंने जोकोविच को ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। जोकोविच के फाइनल में पहुंचने पर भी राष्ट्रपति की ओर से शुभकामना संदेश से भरा ट्वीट उनके लिए किया गया था। इस ट्वीट के बारे में जब जोकोविच से पूछा गया तो उन्होंने इसे राष्ट्रपति का बड़प्पन कहा था। जोकोविच ने इसके साथ ही भारत आकर यहां फिर से खेलने और टेनिस खिलाड़ियों से मिलने की इच्छा भी जताई थी।

नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन का खिताब जीत इतिहास के सबसे सफल पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। ओपन एरा में केवल मार्गरेट कोर्ट के नाम महिला सिंगल्स में 24 ग्रैंड स्लैम हैं जबकि सेरेना विलियम्स के नाम 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम हैं। अब जोकोविच के पास भी 23 सिंगल्स मेजर टाइटल हो गए हैं। जोकोविच की उपलब्धि के बाद दुनिया भर के सितारे उन्हें बधाई दे रहे हैं।

36 साल की उम्र में जोकोविच जिस अंदाज की टेनिस खेल रहे हैं वह शानदार है। साल 2021 में उन्होंने यूएस ओपन के अलावा बाकी तीनों ग्रैंड स्लैम जीते। 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन में उन्हें खेलने नहीं दिया गया जबकि विम्बल्डन में वह चैंपियन बने। फिर इस साल की शुरुआत में उन्होंने रिकॉर्ड 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता।

जोकोविच मौजूदा समय में चारों ग्रैंड स्लैम को कम से कम तीन बार जीतने वाले इतिहास के पहले पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं। जोकोविच की नजर अब अगले इस महीने के अंत में शुरु होने वाले विम्बल्डन पर होगी जिसे उन्होंने पिछली बार जीता था।

खास बात यह है कि पिछले साल जब कोविड-19 वैक्सीनेशन न करवाने के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन, यूएस ओपन जैसे टूर्नामेंट में उनकी एंट्री बंद कर दी गई थी, तो कई फैंस को लगा था कि जोकोविच का करियर खत्म हो गया है।

लेकिन जोकोविच का मौजूदा प्रदर्शन देख लग रहा है कि वह जल्द ही 30 ग्रैंड स्लैम के अविश्वसनीय आंकड़े को भी छू लेंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now