Create
Notifications

इंडियन वेल्स : विश्व नंबर 1 मेदवेदेव को मिला मुश्किल ड्रॉ, सेमीफाइनल में हो सकता है नडाल से सामना

मेदवेदेव और नडाल पिछले 6 हफ्तों में 2 बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं।
मेदवेदेव और नडाल पिछले 6 हफ्तों में 2 बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey
visit

रूस के डेनिल मेदवेदेव 13 मार्च से अमेरिका के कैलिफोर्निया में शुरु हो रहे BNP Paribas Open यानी इंडियन वेल्स टेनिस मास्टर्स टूर्नामेंट में पहली बार विश्व नंबर 1 खिलाड़ी के रूप में खेलते नजर आएंगे। 'पांचवे ग्रैंड स्लैम' के नाम से मशहूर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दुनियाभर के टॉप टेनिस खिलाड़ी भाग लेते हैं ऐसे में मेदवेदेव को काफी मुश्किल ड्रॉ मिला है। मेदवेदेव का सामना क्वार्टर-फाइनल में विश्व नंबर 5 स्टेफानोस सितसिपास से हो सकता है जबकि सेमीफाइनल में वो और नडाल भिड़ सकते हैं।

नडाल ने मेदवेदेव को ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हराते हुए 21वां ग्रैंड स्लैम जीता।
नडाल ने मेदवेदेव को ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हराते हुए 21वां ग्रैंड स्लैम जीता।

नडाल और मेदवेदेव दो महीने से भी कम के समय में 2 मौकों पर एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। पहले साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में दो सेटों से पिछड़ने के बाद नडाल ने शानदार वापसी करते हुए मेदवेदेव को न सिर्फ बेहतरीन मात दी बल्कि रिकॉर्ड 21 पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। इसके बाद मेक्सिको ओपन के सेमीफाइनल में नडाल का सामना मेदवेदेव से हुआ जहां फिर नडाल आसानी से जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंच गए और अंतत: खिताब भी जीता। ऐसे में फैंस काफी उत्साहित हैं क्योंकि अगर इंडियन वेल्स में दोनों खिलाड़ी आमने-सामने होते हैं तो ये ब्लॉकबस्टर मुकाबला होने की संभावना है। राफेल नडाल ने अपना मौजूदा सीजन बेहतरीन ढंग से शुरु किया है और फिलहाल इस सीजन 15 मुकाबले लगातार जीते हैं और एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। ऐसे में नडाल टूर्नामेंट जीतने के फेवरेट हैं।

पहले खिताब की तलाश में मेदवेदेव

मेदवेदेव इंडियन वेल्स में अपना पहला खिताब जीतना चाहेंगे। 2021 में मेदवेदेव प्री-क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गए थे। ऐसे में मेदवेदेव इस एटीपी 1000 मास्टर्स खिताब को अपने नाम कर अपनी स्थिति मजबूत करने की फिराक में हैं। मुख्य ड्रॉ में मेदवेदेव को पहले राउंड में बाई मिला है। तीसरे दौर में फ्रांस के 26 वरीयता प्राप्त गेल मोनफिल्स मेदवेदेव के प्रतिद्वंदी बन सकते हैं।

विश्व नंबर 2 सर्बिया के नोवाक जोकोविच को भी मुख्य ड्रॉ में जगह मिली है हालांकि कोविड वैक्सिनेशन को लेकर उनकी स्थिति को देखते हुए उनका खेलना मुश्किल ही लग रहा है। विश्व नंबर 3 एलेग्जेंडर ज्वेरेव, गत चैंपियन कैमरन नॉरी जैसे नाम भी टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं ऐसे में बेहतरीन टेनिस देखने को मिलेगी, फैंस को यही उम्मीद है।

महिला सिंगल्स के मुकाबले आज से

महिला सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ के मैच आज देर रात से शुरु होंगे। विश्व नंबर 3 बेलारूस के आर्याना सबालेंका महिला सिंगल्स मैचों की अगुवाई कर रही टॉप रैंक खिलाड़ी हैं।

World No. 2 Barbora Krejcikova has withdrawn from the BNP Paribas Open due to an elbow injury. As the next player in line to be seeded, Alize Cornet will move into Krejcikova's spot in the draw.#IndianWells https://t.co/tbvMN5GmVn

विश्व नंबर 2 बारबोरा केजचिकोवा टूुर्नामेंट से आखिरी मिनटों में चोट के कारण हटी हैं। गत विजेता स्पेन की पॉला बडोसा, पिछली बार की उपविजेता एंजेलिक कर्बर, यूएसओपन 2021 चैंपियन एम्मा रदुकानु समेत कई बड़े नाम मुख्य ड्रॉ में हैं। विश्व नंबर 1 ऐश्ली बार्टी पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होने का ऐलान कर चुकी हैं, जबकि 2018 की चैंपियन नेओमी ओसाका ने अंतिम समय में टूर्नामेंट का हिस्सा बनने का फैसला किया और अब वो खिताब की प्रबल दावेदार हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now