मेड्रिड ओपन में नहीं खेलेंगे नोवाक जोकोविच, खास वजह आई सामने  

जोकोविच ने अपने करियर में तीन बार मेड्रिड ओपन का खिताब जीता है।
जोकोविच ने अपने करियर में तीन बार मेड्रिड ओपन का खिताब जीता है

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच मेड्रिड ओपन में भाग नहीं लेंगे। जोकोविच चोट के चलते इस एटीपी 1000 टूर्नामेंट से हट गए हैं। पिछले साल यहां उपविजेता रहे जोकोविच के ना खेलने के बारे में खुद आयोजकों ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में तीन बार मेड्रिड ओपन का खिताब जीता है। साल 2011 में उन्होंने राफेल नडाल को हराकर पहली बार खिताब हासिल किया था। साल 2016 में ब्रिटेन के एंडी मरे को फाइनल में मात दी थी जबकि 2019 में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर ट्रॉफी हासिल की थी। पिछले साल जोकोविच सेमीफाइनल तक पहुंचे थे जहां स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने उन्हें हराकर सभी को चौंकाया था। इस सीजन क्ले कोर्ट में जोकोविच कोई भी खिताब नहीं जीत पाए हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद खाली हाथ

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स को जीतने के बाद से ही जोकोविच कोई भी टाइटल जीतने में कामयाब नहीं हुए हैं। मार्च में दुबई टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में टॉप सीड जोकोविच को पूर्व विश्व नंबर 1 डेनिल मेदवेदेव ने हारकर बाहर किया। इसके बाद अमेरिका में हुई इंडियन वेल्स और मियामी मास्टर्स प्रतियोगिताओं में कोविड-19 वैक्सीनेशन न करवाने के कारण जोकोविच को भाग लेने की इजाजत नहीं मिली।

जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद से ही जोकोविच कोई खिताब नहीं जीत पाए हैं।
जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद से ही जोकोविच कोई खिताब नहीं जीत पाए हैं।

इसके बाद इस महीने मोंटे-कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में जोकोविच को इटली के लोरेंजो मुसेटी ने चौंकाने वाले अंदाज में हराया और पिछले ही हफ्ते बोज्निया-ह्रजेगोविना में हुए बान्जा लुका ओपन के क्वार्टर-फाइनल में जोकोविच हमवतन दुसान लायोविच के हाथों हार गए। ऐसे में फिलहाल मेड्रिड ओपन से बाहर रहकर आराम करते हुए जोकोविच 28 मई से शुरु हो रहे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की तैयारी करना चाहेंगे। मेड्रिड मास्टर्स के समाप्त होने के बाद 10 मई से 21 मई के बीच इटेलियन ओपन का आयोजन भी होगा, लेकिन इसमें भाग लेने के संबंध में जोकोविच की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now