एडिलेड इंटरनेशनल के विजेता बने जोकोविच, की राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी

एडिलेड में अपने करियर के 92वें सिंगल्स खिताब के साथ नोवाक जोकोविच।
एडिलेड में अपने करियर के 92वें सिंगल्स खिताब के साथ नोवाक जोकोविच

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए एडिलेड इंटरनेशनल 1 का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। 35 साल के जोकोविच ने फाइनल में अमेरिका के सेबेस्टियन कोर्डा को कड़े मैच में 6-7, 7-6, 6-4 से हराया।

खास बात ये है कि जोकोविच एक समय मैच हारने की कगार पर थे। पहले सेट को गंवाने के बाद दूसरे सेट में जोकोविच 5-6 से पीछे चल रहे थे। लेकिन उन्होंने वापसी कर सेट में पहले तो बराबरी हासिल की और फिर टाईब्रेक में सेट जीता। इसके बाद तीसरे सेट में जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम कर लिया। सेमीफ़ाइनल में मेदवेदेव के खिलाफ पैर में चोट खाने वाले जोकोविच ने खिताब हासिल करने के बाद फैंस का शुक्रिया अदा किया।

यह पूरा हफ्ता काफी खास रहा है और सभी फैंस ने इसे और बेहतरीन बना दिया। मेरा यहां खड़ा होना किसी तोहफे से कम नहीं है। मैंने इस पूरे हफ्ते पूरी जान लगा दी ताकि ट्रॉफी को अपने नाम कर सकूं। पिछले 10 दिनों में जिस तरह का सपोर्ट मुझे आपसे (फैंस) से मिला है वह मैंने अपने पूरे करियर में बहुत कम बार महसूस किया है।

यह जोकोविच के करियर का 92वां एटीपी खिताब है। इसके साथ ही ओपन ऐरा में सबसे ज्यादा सिंगल्स खिताब के मामले में जोकोविच ने नडाल के साथ चौथा स्थान हासिल कर लिया है। राफेल नडाल के भी 92 सिंगल्स टाइटल हैं। इस सूची में जिम्मी कॉनर्स 109 खिताब के साथ टॉप पर हैं, जबकि रॉजर फेडरर 103 खिताब के साथ दूसरे और ईवान लेंडल 94 खिताब के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

जोकोविच के लिए यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले साल जिस ऑस्ट्रेलिया में उन्हें कोविड-19 वैक्सीन न लगवाने के कारण बेइज्जती का सामना करना पड़ा था, वहीं आकर उन्होंने साल का पहला खिताब जीता है। इसके साथ ही साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए जोकोविच ने अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है। साल 2019 के बाद से ही जोकोविच ने लगातार 34 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जीते हैं।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now