फ्रेंच ओपन : रूड को हराकर नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी

फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी को थामे नोवाक जोकोविच।
फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी को थामे नोवाक जोकोविच।

नोवाक जोकोविच ने इतिहास रचते हुए फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है। टूर्नामेंट में तीसरी सीड जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में नॉर्वे के चौथी सीड कैस्पर रूड के खिलाफ 7-6, 6-3, 7-5 से जीत हासिल की। जोकोविच इसके साथ ही 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले इतिहास के पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। यही नहीं, इस जीत के साथ वह एक बार फिर एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर आ गए हैं।

टूर्नामेंट की शुरुआत से ही जोकोविच इसे जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। फाइनल तक का सफर उन्होंने बेहतरीन अंदाज में तय किया। फाइनल में उनका सामना पिछली बार के उपविजेता कैस्पर रूड से था। पहले सेट में रूड ने बेहद कड़ी चुनौती देते हुए सभी को चौंकाया। टाईब्रेक तक गया सेट जोकोविच जीत गए। दूसरे सेट में जोकोविच को दिक्कत नहीं हुई। लेकिन तीसरे सेट में रूड का खेल देख लगा कि वह शायद वापसी कर लें। लेकिन जोकोविच ने इसे जीत ट्रॉफी हासिल कर ली।

जोकोविच के नाम कुल 23 ग्रैंड स्लैम हैं और अब सर्वाधिक सिंगल्स ग्रैंड स्लैम के मामले में स्पेन के राफेल नडाल 22 खिताब के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं जबकि स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर 20 मेजर टाइटल के साथ तीसरे स्थान पर हैं। जोकोविच ने साल 2016 और 2021 में भी फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। इसी के साथ वह ओपन ऐरा में हर ग्रैंड स्लैम कम से कम तीन बार जीतने वाले इकलौते पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। जोकोविच ने 10 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7 बार विम्ब्लडन और तीन बार यूएस ओपन जीता है।

इतना ही नहीं, 36 साल 20 दिन की उम्र में फ्रेंच ओपन जीतकर जोकोविच इस टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज सिंगल्स विजेता भी बन गए हैं।

जोकोविच की जीत के बाद से ही सोशल मीडिया पर उन्हें GOAT यानी Greatest Of All Time कहा जा रहा है। इस उम्र में भी जोकोविच अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को दिखा रहे हैं जो अद्भुत है। जोकोविच को फाइनल में खेलते देखने के लिए फुटबॉलर एमबापे, ज्लाटान इब्राहिमोविच जैसे बड़े खेल सितारे खुद मौजूद रहे। जोकोविच की जीत के बाद राफेल नडाल ने भी उन्हें बधाई दी।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now