ब्रिसबेन इंटरनेशनल के क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल, डबल्स के अंतिम-8 में भारत के युकी भांबरी

2024 Brisbane International: Day 5
नडाल करीब एक साल बाद कोई टेनिस टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

22 बार के टेनिस ग्रैंड स्लैम विजेता और पूर्व विश्व नंबर 1 राफेल नडाल ब्रिसबेन इंटरनेशनल के पुरुष सिंगल्स क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया के जेसन कुबलर को आसानी से 6-1, 6-2 से हराया। कूल्हे में चोट के कारण पिछले एक साल से कोर्ट से दूर रहे नडाल का दमदार खेल देखकर उनके फैंस काफी उत्साहित हैं।

37 साल के नडाल ने अपने 30 वर्षीय विरोधी खिलाड़ी कुबलर को महज 83 मिनटों में हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई। नडाल ने एक दिन पूर्व ही पहले दौर में ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को मात दी थी। नडाल ने कुबलर के खिलाफ जीत के बाद ऑन-कोर्ट इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपने विरोधी (कुबलर) के काफी वीडियो देखकर मुकाबले की तैयारी की। अब क्वार्टर-फाइनल में नडाल का सामना ऑस्ट्रेलिया के ही जॉर्डन थॉम्पसन से होगा।

नडाल के लिए यह टूर्नामेंट इसलिए भी अहम है क्योंकि 14 जनवरी से साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरु हो रहा है और इसकी तैयारी के लिए ब्रिसबेन इंटरनेशनल जीतकर नडाल का आत्मविश्वास बढ़ेगा। नडाल अपने करियर में कभी भी एटीपी 250 दर्जे वाले ब्रिसबेन इंटरनेशनल का खिताब नहीं जीत पाए हैं। पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में नडाल हारकर बाहर हुए थे और इसी मैच के दौरान उन्हें कूल्हे की चोट लगी थी।

युकी की जोड़ी को वॉकओवर

ब्रिसबेन इंटरनेशनल के पुरुष डबल्स पहले दौर में भारत के युकी भांबरी और उनके डच जोड़ीदार रॉबिन हास को वॉकओवर मिल गया। टूर्नामेंट में आठवीं वरीयता प्राप्त इस जोड़ी को अब क्वार्टरफाइनल में अमेरिका के बेन शेल्टन और फ्रांस के उगो हम्बर्ट की जोड़ी का सामना करना होगा। 31 वर्षीय युकी भांबरी एटीपी डबल्स रैंकिंग में रोहन बोपन्ना के बाद दूसरे नंबर के भारतीय खिलाड़ी हैं। फिलहाल युकी की डबल्स रैंकिंग 62 है जबकि उनके जोड़ीदार रॉबिन हास की रैंकिंग 41 है।