इंडियन वेल्स : पुरुष डबल्स सेमीफाइनल में पहुंचे भारत के रोहन बोपन्ना, सिंगल्स में अल्कराज की जीत, गत विजेता फ्रिट्ज बाहर

जीत के बाद साथी खिलाड़ी एब्डन के साथ भारत को रोहन बोपन्ना।
जीत के बाद साथी खिलाड़ी एब्डन के साथ भारत को रोहन बोपन्ना।

भारत के टॉप टेनिस डबल्स खिलाड़ी रोहन बोपन्ना इंडियन वेल्स मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। अमेरिका में खेली जा रही इस टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष डबल्स क्वार्टर-फाइनल में रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डन की जोड़ी ने कनाडा के डेनिस शोपावालोव और फीलिक्स ऑगर-अलियासिमे को मात दी। भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने ये मुकाबला सीधे सेटों में 6-4, 7-5 से अपने नाम किया।

बोपन्ना के पास अब साल का पहला मास्टर्स खिताब जीतने का सुनहरा मौका है। सेमीफाइनल में बोपन्ना-एब्डन का सामना अमेरिका के जॉन ईश्नर और जैक सॉक की जोड़ी से होगा। बोपन्ना ने अपने करियर में चार मास्टर्स डबल्स खिताब जीते हैं। हाल ही में मैथ्यू एब्डन के साथ जोड़ी बनाकर खेल रहे बोपन्ना का नए पार्टनर के साथ तालमेल पिछले हफ्तों में काफी बेहतर हुआ है। दोनों की जोड़ी ने इस साल फरवरी में तीन ATP टूर्नामेंट का डबल्स फाइनल खेला। बोपन्ना-एब्डन ने कतर ओपन का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की थी जबकि रॉटरडैम और दुबई टेनिस चैंपियनशिप के उपविजेता रहे थे।

सिंगल्स में अल्कराज जीते, गत चैंपियन बाहर

प्रतियोगिता में पुरुष सिंगल्स में टॉप सीड स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 19 साल के अल्कराज ने कनाडा के आठवीं सीड फीलिक्स ऑगर-अलियासिमे को 6-4, 6-4 से मात दी। अल्कराज पिछले साल यहां सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुए थे। सेमीफाइनल में उनका सामना इटली के 11वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी यैनिक सिनर से होगा। सिनर ने चौथी सीड अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को मात दी जो गत विजेता थे। सिनर ने यह मुकाबला 6-4, 4-6, 6-4 से अपने नाम किया।

पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव और 14वीं सीड अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो पहले ही प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। वहीं महिला सिंगल्स में विश्व नंबर 1 और गत चैंपियन पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने अंतिम-4 में प्रवेश कर लिया है। उनका मुकाबला सेमीफाइनल में 10वीं सीड कजाकिस्तान की ऐलिना रिबाकिना से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में पिछले साल की उपविजेता मारिया सक्कारी इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता आर्यना सबालेंका का सामना करेंगी।