Miami Open - विश्व नंबर 1 कार्लोस अल्कराज सेमीफाइनल में, डेनिल मेदवेदेव भी अंतिम-4 में 

डेनिल मेदवेदेव पहली बार मियामी ओपन के सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।
डेनिल मेदवेदेव पहली बार मियामी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी और गत विजेता कार्लोस अल्कराज ने मियामी ओपन ATP 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। स्पेन के युवा खिलाड़ी अल्कराज ने क्वार्टर-फाइनल में 9वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज के खिलाफ 6-4, 6-2 से आसान जीत हासिल की।

फैंस को उम्मीद थी कि क्वार्टर-फाइनल के मैच में फ्रिट्ज के खिलाफ अल्कराज को खासी दिक्कत होगी, लेकिन अपने दमदार खेल के कारण अल्कराज ने आसान जीत हासिल की। मैच के बाद अल्कराज ने बताया कि वह मुकाबले से पहले नर्वस थे।

मैच की शुरुआत में थोड़ी घबराहट हो रही थी। मेरे लिए फ्रिट्ज के खिलाफ यह पहली भिड़त थी और इसलिए मैं थोड़ा नर्वस था। मुझे पता था कि पिछले मुकाबलों की तरह ही इस मैच में भी मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा। जिस तरह मैंने मैच शुरु किया, मैं उससे काफी खुश हूं। मैच की शुरुआत में ही फ्रिट्ज की सर्विस ब्रेक कर मुझे काफी कॉन्फिडेंस मिला।

पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स मास्टर्स का खिताब जीतने वाले अल्कराज के पास मियामी ओपन जीतकर Sunshine Double यानि इंडियन वेल्स और मियामी ओपन के खिताबों को एक साथ अपने नाम करने का अनोखा मौका है।विश्व रैंकिंग में पिछले हफ्ते खिताब जीतने के बाद दोबारा विश्व नंबर 1 बनने वाले अल्कराज को अगर अपना सर्वोच्च रैंकिंग का खिताब बचाना है तो उन्हें हर हाल में मियामी ओपन का खिताब जीतना होगा।

सेमीफाइनल में अब अल्कराज का मुकाबला 10वीं सीड इटली के यैनिक सिनर से होगा। सिनर ने पहले क्वार्टर-फाइनल में फिनलैंड के एमिल रुसोवरी को हराते हुए अंतिम-4 में स्थान पक्का किया। अल्कराज और सिनर ने आज तक कुल 5 मैच एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं। इनमें से तीन में अल्कराज की जीत हुई है तो 2 मैच सिनर के नाम रहे हैं।

दोस्त से भिड़ेंगे मेदवेदेव

पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव ने भी मियामी ओपन के अंतिम-4 में स्थान पक्का कर लिया है। मेदवेदेव ने क्वालिफायर के रूप में खेल रहे अमेरिका के क्रिस्टोफर युबांक्स को 6-3, 7-5 से हराया। बारिश से बाधित रहे मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव ने युबांक्स की जोरदार सर्विस का जवाब शानदार रिटर्न से दिया। बारिश के होने से पहले मेदवेदेव पहले सेट में 2-3 से पीछे थे, लेकिन बारिश रुकने के बाद उन्होंने वापसी कर मैच जीता। मेदवेदेव साल 2021 और 2022 में टूर्नामेंट में क्वार्टर-फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए थे।

सेमीफाइनल में मेदवेदेव का सामना हमवतन कैरन खाचानोव से होगा जो उनके काफी अच्छे दोस्त भी हैं। खाचानोव ने अर्जेंटीना के फ्रांसिस्को सेरुनडोलो को 6-3, 6-2 से हराया और साल 2019 के बाद पहली बार किसी ATP 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनलिस्ट बने।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now