Create
Notifications

Wimbledon - शानदार जीत के साथ पहली बार सेमीफाइनल में निक किर्गियोस

निक किर्गियोस इससे पहले साल 2014 में विम्बल्डन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे।
निक किर्गियोस इससे पहले साल 2014 में विम्बल्डन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस विम्बल्डन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। विश्व नंबर 40 निक ने विश्व नंबर 43 चिली के क्रिस्टिन गैरिन को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 7-6 से हराया और पहली बार अपने करियर में किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम 4 में पहुंचने में कामयाब रहे। यही नहीं 17 साल बाद कोई ऑस्ट्रेलियाई पुरुष खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचा है। उनसे पहले पूर्व विश्व नंबर 1 लेटन ह्यूएट साल 2005 में यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

A first Grand Slam semi-final ✅@NickKyrgios defeats Cristian Garin 6-4, 6-3, 7-6(5)#Wimbledon https://t.co/irn1vbb7DP

कोर्ट पर अपनी अजीब हरकतों और बड़बोलेपन के लिए मशहूर निक ने पूरे टूर्नामेंट की तरह इस मैच में भी अपनी टेनिस स्किल्स से भी दर्शकों को काफी प्रभावित किया। निक ने गैरिन के खिलाफ बेहतरीन सर्व की, गजब ड्रॉप शॉट खेले और शानदार रिटर्न किए जिसका जवाब गैरिन के पास नहीं था। पहले दो सेट जीतने में निक को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। 26 साल के गैरिन का ये पांचवा विम्बल्डन था और वो पिछले साल चौथे दौर तक आए थे जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

"I never thought I'd be at a semi-final of a Grand Slam"@NickKyrgios thought his ship had sailed but he's through to the last four#Wimbledon https://t.co/56fHc7Qqve

जीत के बाद निक ने माना कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि अब किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंच पाएंगे। निक साल 2014 में पहली बार विम्बल्डन खेलते हुए क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे और उसके बाद इस बार इस टूर्नामेंट में क्वार्टरफाइनल और अब सेमीफाइनल में आए हैं। साल 2015 में वो ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में भी पहुंच चुके हैं।

26 साल के गैरिन का ये पहला ग्रैंड स्लैम क्वार्टरफाइनल था।
26 साल के गैरिन का ये पहला ग्रैंड स्लैम क्वार्टरफाइनल था।

27 साल के निक मौजूदा ग्रास सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने इस सीजन कुल 12 मुकाबले ग्रास कोर्ट पर जीत लिए हैं और वो इस मामले में सबसे आगे हैं। निक का सामना सेमीफाइनल में नंबर 2 सीड और 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राफेल नडाल से होगा। दोनों के बीच 9 मुकाबले हुए हैं जिनमें 6 बार नडाल तो 3 बार निक ने जीत हासिल की है। खास बात ये है कि विम्बल्डन में दोनों का सामना दो बार हुआ है और 1-1 बार इन्होंने जीत दर्ज की है। ऐसे में इनके बीच का सेमीफाइनल काफी रोचक हो सकता है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...