Create

डेविस कप : नॉर्वे के खिलाफ भारत को वर्ल्ड ग्रुप I में मिली 3-1 से हार

नॉर्वे के खिलाफ डबल्स मुकाबले में भारत के साकेत मियानी और युकी भांबरी (सौ. - ITD)।
नॉर्वे के खिलाफ डबल्स मुकाबले में भारत के साकेत मियानी और युकी भांबरी (सौ. - ITD)।

नॉर्वे के खिलाफ भारत डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप I में 3-1 के अंतर से हारकर अगले साल के लिए दोबारा प्लेऑफ में पहुंच गया है। नॉर्वे के लिलहैमर में दोनों देशों के बीच पहले दिन के मुकाबलों में नॉर्वे ने 2-0 की बढ़त ले ली थी। दूसरे दिन भारत के युकी भांबरी और साकेन मियानी की डबल्स जोड़ी को नॉर्वे के कैस्पर रूड और विक्टर दुरासोविच ने तीन सेट तक चले मैच में मात दी।

India go down 3-1 to Norway in the Davis Cup tie. Ramkumar Ramanathan, Prajnesh Gunneswaran and Yuki Bhambri/Saketh Myneni lose their matches while Sumit Nagal managed to pick up the only win for India. ❌❌❌✅#IndianSports #Tennis 🎾 https://t.co/yP7iGrKbzI

साकेत-युकी को रूड-विक्टर के हाथों 6-3, 3-6, 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। पहले दिन भारत दोनों सिंगल्स मैच हार गया था। दूसरे दिन डबल्स मुकाबले में हार के बाद नॉर्वे को 3-0 से अजेय बढ़त मिल गई। औपचारिकता मात्र हुए रिवर्स सिंगल में भारत के सुमित नागल को जीत मिली। सुमित ने नॉर्वे के लुकास हेलम को 6-2, 6-1 से मात दी।

Sensational Sumit Nagal! He wins the only match for India against Norway in the Davis Cup. 🔥🇮🇳#IndianSports #DavisCup 🎾 https://t.co/DE6U0Lt4CD

नॉर्वे के लिए इस जीत का मतलब ये है कि डेविस कप 2023 के लिए अब ये टीम फाइनल्स के क्वालीफाइंग दौर में खेल सकेगी। लेकिन भारत की हार का मतलब है कि अगले साल वर्ल्ड ग्रुप I में आने के लिए टीम को प्लेऑफ में खेलना पड़ेगा। भारत के अलावा इस बार वर्ल्ड ग्रुप I में ऑस्ट्रिया ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया, चेक रिपब्लिक ने इजराइल पर 3-1 से जीत दर्ज की। हंगरी ने यूक्रेन के खिलाफ 3-1 से टाई जीती जबकि रोमानिया, फिनलैंड को भी जीत मिली।

तीन बार डेविस कप फाइनल्स का उपविजेता रह चुका भारत पिछले काफी सालों से वर्ल्ड ग्रुप के फाइनल्स का हिस्सा नहीं बन पाया है। 2020-21 में भारतीय टीम फाइनल्स तक पहुंचने के क्वालीफाइंग राउंड में क्रोएशिया से 3-1 से हारी थी। इस साल भारत ने वर्ल्ड ग्रुप I में पहुंचने के लिए हुए प्लेऑफ में डेनमार्क के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया था लेकिन नॉर्वे से हारकर टीम फिर वर्ल्ड ग्रुप I के क्वालीफाइंग में खेलने को मजबूर हो गई है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment