Create

'नोवाक जोकोविच को यूएस ओपन खेलने से रोकना मजाक से ज्यादा कुछ नहीं ' - जॉन मैकेनरो

जॉन मैकेनरो (बाएं) ने जोकोविच को अमेरिका में एंट्री दिलाने की पैरवी की है
जॉन मैकेनरो (बाएं) ने जोकोविच को अमेरिका में एंट्री दिलाने की पैरवी की है
Hemlata Pandey

टेनिस लीजेंड अमेरिका के जॉन मैकेनरो ने साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में नोवाक जोकोविच को न खेलने देने पर आयोजकों और अमेरिकी देश की कोविड वैक्सीन को आड़े हाथों लिया है। यूएस ओपन के एक प्रीव्यू इवेंट के दौरान मैकेनरो ने कहा कि पूर्व विश्व नंबर 1 जोकोविच को सिर्फ वैक्सीनेशन न करवाने की वजह से रोकना गलत है और ये व्यवस्था महज मजाक बनकर रह गई है।

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पिछले साल ही ऐलान कर दिया था कि वह कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने के पक्ष में नहीं हैं। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने नहीं दिया था। अमेरिका में भी बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य है जिसके चलते जोकोविच अमेरिका में हुए किसी भी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। लेकिन फ्रांस और इंग्लैंड समेत कई देशों ने कोविड नियमों में छूट दी थी। जोकोविच फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में राफेल नडाल से हारे थे और विम्बल्डन का खिताब जीतकर अपना 21वां ग्रैंड स्लैम हासिल किया।

जोकोविच ने इस साल फरवरी में एक इंटरव्यू में साफ किया था कि वह अपने शरीर में कौन सा इंजेक्शन लगवाते हैं, यह उनका निजी फैसला होना चाहिए और अगर वैक्सीनेशन नहीं करवाने के कारण उन्हें कुछ ग्रैंड स्लैम गंवाने भी पड़ते हैं तो भी वह वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। ऐसे में मैकेनरो ने जोकोविच का समर्थन करते हुए कहा है कि जोकोविच की इच्छाशक्ति का सम्मान किया जाना चाहिए।

मैं अगर अपनी बात करूं तो वैक्सीन लगवाकर मैं जरूर खेलता। लेकिन जोकोविच की वैक्सीन को लेकर सोच काफी मजबूत है और उसका सम्मान किया जाना चाहिए। फिलहाल कोविड-19 महामारी को ढाई साल का वक्त बीत चुका है। दुनिया के बाकी हिस्सों में भी लोग इस बीमारी के बारे में काफी ज्यादा जानते हैं, इसलिए ऐसे में ये सोच कि जोकोविच इस देश में आकर खेल नहीं सकते, किसी मजाक से कम नहीं है।

मैकेनरो के नाम 4 यूएस ओपन समेत कुल 7 ग्रैंड स्लैम टाइटल हैं। वह काफी समय से नोवाक जोकोविच के खेल का समर्थन करते हुए उन्हें यूएस ओपन के लिए अमेरिका में एंट्री दिए जाने के पक्षधर हैं। जोकोविच ने खुद तीन बार यूएस ओपन को जीता है। फिलहाल उनके पास 21 ग्रैंड स्लैम है और वह राफेल नडाल से इस मामले में सिर्फ 1 टाइटल पीछे हैं। यूएस ओपन का मुख्य ड्रॉ 25 अगस्त को जारी होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...