Create

नोवाक जोकोविच का ऐलान, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन भी कर देंगे कुर्बान लेकिन नहीं लगाएंगे वैक्सीन

जोकोविच के नाम कुल 20 एकल ग्रैंड स्लैम टाइटल हैं
जोकोविच के नाम कुल 20 एकल ग्रैंड स्लैम टाइटल हैं

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कोविड वैक्सीन को लेकर अपने फैसले पर डटे रहने का फैसला किया है। साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में वैक्सीन नहीं लगाने की वजह से न खेल पाने वाले जोकोविच ने एक इंटर्व्यू में साफ कर दिया है कि वो किसी भी हाल में कोविड वैक्सीन नहीं लगाएंगे, फिर भले ही इसके लिए उन्हें फ्रैंच ओपन, विम्बल्डन जैसे ग्रैंड स्लैम या कोई अन्य बड़े टेनिस टूर्नामेंट छोड़ना पड़े।

नहीं बदलेंगे अपना रुख

Novak Djokovic: I’m not anti-vax but will sacrifice trophies if told to get jab bbc.in/3oOH89D

सर्बिया के जोकोविच ने बीबीसी को दिए इंटर्व्यू में साफ कर दिया है कि अपने शरीर में किस दवाई या वैक्सीन को लगाना है ये उनका निजी फैसला है और कोई उन्हें वैक्सीन लगाने को बाध्य नहीं कर सकता। जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के विवाद के बाद पहली बार इस तरह किसी टीवी इंटर्व्यू में दुनिया के सामने दिखाई दे रहे हैं। जोकोविच के मुताबिक वो वैक्सीन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अपने निजी मामले में वो खुद फैसला लेना चाहते हैं कि उन्हें वैक्सीन लगानी है भी या नहीं।

जोकोविच के मुताबिक कोई दूसरा व्यक्ति उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। ये पूछे जाने पर कि क्या वैक्सीन के चक्कर में वो साल के बाकि बचे 3 ग्रैंड स्लैम में भाग नहीं लेगें, तो जोकोविच ने साफगोई के साथ कहा कि उनके लिए किसी भी ट्रॉफी या रिकॉर्ड से ज्यादा जरुरी उनका शरीर और उसके संबंध में लिए जाने वाले खुद के फैसले हैं। ऐसे में अगर उन्हें फ्रैंच ओपन, विम्बल्डन या कोई अन्य टूर्नामेंट बिना वैक्सीन खेलने की इजाजत नहीं देता है तो वो इन टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे।

रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं जोकोविच

जोकोविच के पास कुल 20 एकल ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। सबसे ज्यादा पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम खिताब के मामले में जनवरी में जोकोविच संयुक्त रूप से राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ पहले नंबर पर थे। स्पेन के नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर 21वां एकल ग्रैंड स्लैम जीता और सबसे ज्यादा खिताब का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कई फैंस का मानना था कि क्योंकि जोकोविच टूर्नामेंट में नहीं थे इसलिए नडाल को ये खिताब मिल पाया। जोकोविच ने पिछले साल यूएस ओपन के अलावा बाकि तीनों ग्रैंड स्लैम जीते थे। ऐसे में इस साल फ्रैंच ओपन और विम्बल्डन में उन्हें खिताब बचाने उतरना था और उनके फैंस भी चाहते हैं कि वो बाकि 3 ग्रैंड स्लैम जीतकर रिकॉर्ड अपने नाम कर लें। लेकिन जोकोविच के इंटर्व्यू के बाद फैंस को थोड़ी निराशा जरूर हुई है। हालांकि फैंस जोकोविच के जज्बे और अपने फैसले पर अटल रहने की बात पर उनकी तारीफ भी कर रहे हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment