Create
Notifications

US Open - सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच, इतिहास रचने से सिर्फ 2 जीत दूर

जोकोविच यूएस ओपन में 12 क्वार्टर-फाइनल खेल चुके हैं और सभी में जीत हासिल की है।
जोकोविच यूएस ओपन में 12 क्वार्टर-फाइनल खेल चुके हैं और सभी में जीत हासिल की है।
ANALYST

विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। जोकोविच ने क्वार्टर-फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त इटली के मतेओ बर्रेतिनी को 5-7, 6-2, 6-2, 6-3 से हराकर लगातार 26वां ग्रैंड स्लैम मैच जीतकर यूएस ओपन के अंतिम 4 में जगह बनाई। इस साल के तीनों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविच यूएस ओपन जीतकर अपना कैलेंडर स्लैम पूरा करने और सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम जीतने की कोशिश में हैं।

पहले सेट में हार के बाद की वापसी

जोकोविच अभी तक 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं।
जोकोविच अभी तक 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं।

जोकोविच और मतेओ इससे पहले इसी साल विम्बल्डन के फाइनल में भिड़े थे जहां जोकोविच ने जीत हासिल की थी। यूएस ओपन के क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में जोकोविच मतेओ के खिलाफ पहला सेट 5-7 से हार गए। ऐसे में कुछ फैंस को लग रहा था कि शायद जोकोविच अपना सपना पूरा न कर पाएँ। लेकिन अगले तीनों सेट में जोकोविच ने मतेओ की एक नहीं चलने दी और आसानी से तीनों सेट और मैच अपने नाम कर लिया। जोकोविच ने नेट प्वाइंट्स और ब्रेक प्वाइंट्स के जरिए अपना मुकाबला मजबूत किया। मतेओ ने 43 अनफोर्स्ड एरर की औऱ इसका खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ा।

कई रिकॉर्ड बनाने का मौका

यूएस ओपन जीतना जोकोविच के लिए सिर्फ कैलेंडर स्लैम पूरा करने के लिए नहीं बल्कि साख बनाने का भी मौका है। दरअसल साल 2019 में जोकोविच इस टूर्नामेंट के चौथे दौर में हारकर बाहर हो गए थे, जबकि पिछले साल चौथे दौर में ही गलती से जोकोविच ने एक शॉट लाईन ऑफिशियल को मार दिया, जिसके बाद उन्हें डिस्क्वालिफाय कर दिया गया था। ऐसे में जोकोविच हर हालत में पिछली बार गलती से गंवाए मौके को इस बार भुनाना चाहेंगे। जोकोविच साल 2005 से यूएस ओपन में लगातार प्रतिभाग कर रहे हैं और 2011, 2015 और 2018 में टाइटल जीत चुके हैं जबकि 5 बार फाइनल में जगह बना चुके हैं।

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन जीतने वाले जोकोविच अगर यूएस ओपन जीत जाते हैं तो एक ही साल में चारों ग्रैंड स्लैम सिंगल्स जीतने वाले इतिहास के तीसरे पुरुष खिलाड़ी होंगे। जोकोविच से पहले अमेरिका के डॉन बज और ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर ने एक साल के सभी मेजर टूर्नामेंट जीतने का कारनामा किया है।

मतेओ बर्रेतिनी पहला सेट जीतने के बाद लय कायम नहीं रख पाए।
मतेओ बर्रेतिनी पहला सेट जीतने के बाद लय कायम नहीं रख पाए।

हालांकि जोकोविच के नाम नॉन कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने यानि लगातार चारों ग्रैंड-स्लैम जीतने का रिकॉर्ड है जब 2015 में उन्होंने विम्बल्डन और यूएस ओपन जीते और इसके बाद 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीता। यही नहीं, जोकोविच इस खिताब को जीतकर सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। जोकोविच, नडाल और फेडरर, तीनों के ही पास 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

सेमीफाइनल में ज्वेरेव से मुकाबला

सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना चौथी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा जो पिछली बार यूएस ओपन के उपविजेता रहे थे। ज्वेरेव ने क्वार्टर-फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के लॉयड हैरिस को सीधे सेटों में हराकर अंतिम 4 का टिकट कटाया है।

ज्वेरेव और जोकोविच के बीच आखिरी मुकाबला टोक्यो ओलंपिक के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में हुआ था जहां ज्वेरेव ने जोकोविच को पहला सेट पिछड़ने के बावजूद अगले दो सेट जीतकर हरा दिया था और जोकोविच का गोल्डन स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया था। ऐसे में ये मुकाबला दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद है।दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त रूस के डेनिल मदेवदेव के सामने कनाडा के 12वीं वरीयता प्राप्त युवा खिलाड़ी फीलिक्स होंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now