मेड्रिड ओपन - 11 महीने बाद एक ही टूर्नामेंट में खेलते दिखेंगे नडाल और जोकोविच, फैंस उत्साहित

जोकोविच ने आखिरी बार नडाल को फ्रेंच ओपन 2021 के सेमिफाइनल में मात दी थी।
जोकोविच ने आखिरी बार नडाल को फ्रेंच ओपन 2021 के सेमिफाइनल में मात दी थी।

स्पेन के मेड्रिड में शुरु हो चुके एटीपी 1000 मुतुआ मेड्रिड ओपन के पुरुष सिंगल्स मुकाबलों में इस बार एटीपी रैंकिंग के टॉप 10 में से 8 टॉप खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे। खास बात ये है कि विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच और पूर्व विश्व नंबर 1 राफेल नडाल करीब 11 महीनों के अंतराल के बाद एक ही टूर्नामेंट में साथ खेलते नजर आएंगे। आखिरी बार दोनों खिलाड़ी एक ही टूर्नामेंट में पिछले साल फ्रेंच ओपन में दिखे थे। मेड्रिड ओपन में दोनों खिलाड़ी एक ही ड्रॉ में शामिल हैं।

टॉप सीड नोवाक जोकोविच इस सीजन की शुरुआत से ही ज्यादा टेनिस नहीं खेल पाए हैं। साल की शुरुआत में कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाने को लेकर ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्हें खेलने नहीं दिया गया। इसके बाद फरवरी में जोकोविच दुबई टेनिस चैंपियनशिप में क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गए थे। इस हार के कारण उनकी नंबर 1 की रैंकिंग भी चली गई। मार्च में इंडियन वेल्स और मियामी ओपन में उन्हें कोविड वैक्सीन नियमों के कारण ही खेलने का मौका नहीं मिली तो अप्रैल में मोंटे-कार्लो मास्टर्स के अपने पहले मैच में गैर वरीय स्पेन के एलाहांद्रो फोकीना से वो हार गए। पिछले हफ्ते सर्बिया ओपन के फाइनल में रुब्लेव ने उन्हें हराकर खिताब जीता। जोकोविच का इस सीजन क्ले का अनुभव कुछ खास नहीं रहा है, ऐसे में जोकोविच मेड्रिड ओपन में किस तरह प्रदर्शन करते हैं ये देखने को दर्शक बेताब हैं।

नडाल ने कुल 5 बार मेड्रिड ओपन जीता है। आखिरी बार 2017 में टाइटल अपने नाम किया था।
नडाल ने कुल 5 बार मेड्रिड ओपन जीता है। आखिरी बार 2017 में टाइटल अपने नाम किया था।

नडाल की बात करें तो विश्व नंबर 4 इस खिलाड़ी ने इस साल की शुरुआत से ही सभी को काफी प्रभावित किया। साल की शुरुआत में नडाल ने मेलबर्न ओपन जीता, इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के कड़े फाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बावजूद वापसी की औऱ डेनिल मेदवेदेव को मात देकर अपना रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम जीता। इसके बाद मेक्सिकन ओपन अपने नाम किया। इंडियन वेल्स के फाइनल में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज ने उन्हें मात दी। नडाल इसके बाद पीठ की चोट के कारण 4 हफ्ते कोर्ट से दूर रहे और अब मेड्रिड ओपन में वापसी कर रहे हैं।

नडाल और जोकोविच ने पिछली बार फ्रेंच ओपन 2021 में साथ पार्टिसिपेट किया जहां सेमिफाइनल में जोकोविच ने नडाल को चार सेट तक चले मैच में मात दी थी। अब दोनों मेड्रिड ओपन में आमने-सामने हो सकते हैं। जोकोविच को पहले दौर में बाई मिली है और राउंड ऑफ 16 में उनका सामना ब्रिटेन के पूर्व विश्व नंबर 1 एंडी मरे से हो सकता है। नडाल को भी पहले दौर में बाई मिली है। नडाल जहां इस सीजन 20-1 के शानदार मैच रिकॉर्ड के साथ 3 मई को दूसरे दौर में खेलेंगे वहीं जोकोविच शुरुआत से ही संघर्ष करते दिख रहे हैं। जोकोविच भी 3 मई को ही अपना पहला मैच खेलेंगे। दोनों खिलाड़ियों की भिड़ंत सेमिफाइनल में हो सकती है। इसलिए फैंस इस टूर्नामेंट को लेकर काफी ज्यादा उत्साहित हैं। नडाल 5 बार तो जोकोविच 3 बार इस टूर्नामेंट को जीत चुके हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now