एक साल बाद टेनिस कोर्ट पर जीत के साथ राफेल नडाल ने की वापसी

2024 Brisbane International: Day 3
राफेल नडाल जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान चोटिल हुए थे।

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने जीत के साथ टेनिस कोर्ट पर वापसी की है। 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने ऑस्ट्रेलिया में हो रहे ब्रिसबेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को 7-5, 6-1 से मात दी। नडाल पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में हुए मुकाबले के दौरान चोटिल हुए थे और कूल्हे की इस चोट के कारण ही पिछले एक साल से टेनिस कोर्ट से दूर थे। लेकिन नडाल ने बेहतरीन अंदाज में जीत दर्ज कर शानदार वापसी के संकेत दे दिए हैं।

पूर्व विश्व नंबर 3 थिएम के खिलाफ इस जीत के बाद नडाल काफी भावुक नजर आए और पोस्ट मैच इंटरव्यू में उन्होंने माना कि पिछला एक साल उनके लिए काफी मुश्किल भरा रहा। उन्होंने कहा,

यह एक मुश्किल साल के बाद मेरे लिए काफी मुश्किल दिन है। मुझे एक साल बाद कोर्ट पर वापसी करने और शानदार दर्शकों के बीच खेलने का मौका मिला है। इस बीते एक साल में मुझे अपनी टीम और परिवार का भरपूर साथ मिला। मैं जानता हूं कि डॉमिनिक (थिएम) भी चोट के कारण काफी खराब समय से गुजरे हैं और उन्हें कोर्ट पर देखकर मुझे काफी अच्छा लगा।

नडाल अब ब्रिसबेन इंटरनेशनल के दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया के जेसन कुबलर का सामना करेंगे। नडाल आज तक इस टूर्नामेंट को नहीं जीत पाए हैं। ऐसे में यह खिताब जीतना उनके ऑस्ट्रेलियन ओपन की तैयारियों पर खासा असर डाल सकता है। पिछले एक साल में एटीपी टैनिस रैंकिंग में नडाल टॉप 10 से नीचे गिरते हुए 672वें स्थान पर आ गए हैं। हालांकि वह जिस दर्जे के खिलाड़ी हैं, उनके फैंस को यकीन है कि जल्द ही वह टॉप 100 और फिर टॉप 10 में वापसी करते दिख जाएंगे।

ब्रिसबेन इंटरनेशनल का आयोजन 5 साल के अंतराल के बाद हो रहा है। आखिरी बार साल 2019 में इस टूर्नामेंट को खेला गया था, जहां पुरुष सिंगल्स में जापान के केई निशिकोरी विजेता बने थे।