Create
Notifications

फ्रेंच ओपन - राफेल नडाल फिर बने क्ले कोर्ट के बादशाह, रूड को हराकर जीता 22वां ग्रैंड स्लैम

राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 14वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है।
राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 14वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है।
reaction-emoji reaction-emoji
Hemlata Pandey

स्पेन के राफेल नडाल को यू हीं 'किंग ऑफ क्ले' नहीं कहा जाता। नडाल ने रिकॉर्ड 14वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करते हुए क्ले कोर्ट पर अपनी बादशाहत एक बार फिर साबित की है। पांचवी सीड नडाल ने फाइनल में आठवीं वरीयता प्राप्त नॉर्वे के कैस्पर रूड को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-0 से हराते हुए जीत दर्ज की।

King of Clay x 14 👑@RafaelNadal remains undefeated in Paris finals, conquering Casper Ruud 6-3, 6-3, 6-0 for a 14th title#RolandGarros https://t.co/GctcC17Ah8

इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर सबसे ज्यादा 21 पुरुष सिंगल्स मेजर टाइटल जीतने वाले नडाल ने इस रिकॉर्ड में और सुधार करते हुए अब कुल 22 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर लिए हैं। नडाल आज तक फ्रेंच ओपन का कोई भी फाइनल मैच नहीं हारे हैं। खास बात ये है कि साल 2005 में 5 जून के ही दिन नडाल ने पहली बार फ्रेंच ओपन का सिंगल्स खिताब जीता था।

🇦🇺 🏆🏆🇫🇷 🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🏆🇬🇧🏆🏆🇺🇸 🏆🏆🏆🏆@RafaelNadal | @rolandgarros | #RolandGarros https://t.co/dGJucF9e3O

नडाल ने पहले सेट से ही रूड पर दबदबा बनाए रखा। 23 साल के कैस्पर के खिलाफ अपने जबर्दस्त फोरहैंड का भरपूर प्रयोग करते हुए नडाल ने तीनों सेट जीते। हाल ही में 36 साल के हुए नडाल की तेजी और फुर्ती देखने लायक रही। पहले दो सेट में फिर भी कैस्पर ने नडाल को चुनौती दी, लेकिन तीसरे सेट में तो नडाल ने उन्हें धव्स्त ही कर दिया। नडाल के करियर का ये 30वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था और 22 बार उन्हें फाइनल में सफलता मिली है।

नडाल-रूड के बीच फाइनल देखने के लिए 10 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद थे।
नडाल-रूड के बीच फाइनल देखने के लिए 10 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद थे।

इस टूर्नामेंट से ठीक पहले हुए इटालियन ओपन मास्टर्स के प्री-क्वार्टरफाइनल में नडाल कनाडा के डेनिस शापोवालोव से हारे थे और इस दौरान उन्होंने पैर में चोट की शिकायत की थी। ऐसे में कई टेनिस विशेषज्ञ मान रहे थे कि नडाल का फ्रेंच ओपन का सफर मुश्किलों भरा रहेगा। नडाल ने पूरे टूर्नामेंट में चौथे दौर में कड़ा मैच खेला जहां कनाडा के फीलिक्स अलसियामे ने उन्हें 5 सेट तक चुनौती दी। इसके अलावा नोवाक जोकोविच के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में चार सेट तक चले मैच में भी जोकोविच ने नडाल के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया। सेमिफाइनल में जर्मनी के तीसरी सीड ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ मैच बेहद रोमांचक और कड़ा चल रहा था लेकिन दूसरे सेट में ज्वेरेव के पैर में चोट लगी और उन्हें मकाबला बीच में छोड़ना पड़ा।

रूड राफेल नडाल को अपना आइडल मानते हैं और उनसे टेनिस भी सीख चुके हैं।
रूड राफेल नडाल को अपना आइडल मानते हैं और उनसे टेनिस भी सीख चुके हैं।

नॉर्वे के कैस्पर रूड का ये पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। रूड नॉर्वे के इतिहास में किसी भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में जाने वाले पहले प्लेयर हैं। खास बात ये है कि रू़ड ने खुद राफेल नडाल की स्पेन में बनी अकादमी में 2 साल टेनिस के गुर सीखे हैं और नडाल उनके आइडल भी हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...