Create

रॉजर फेडरर ने लिया प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास, लेवर कप होगा आखिरी टूर्नामेंट

फेडरर ने 24 साल लंबे टेनिस करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।
फेडरर ने 24 साल लंबे टेनिस करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।
Hemlata Pandey

टेनिस की दुनिया पर करीब 16 सालों तक राज करने वाले पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी रॉजर फेडरर (Roger Federer) ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा की है। 20 बार सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले इस स्विस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर एक रिकॉर्डेड संदेश के जरिए इस खेल को प्रोफेशनल रूप से अलविदा करने का ऐलान किया। फेडरर के मुताबिक पिछले काफी समय से वह चोट और सर्जरी से जूझ रहे हैं और अब समय आ गया है कि वह अपने शरीर को आराम दें।

To my tennis family and beyond,With Love,Roger https://t.co/1UISwK1NIN
जैसा आप सभी जानते हैं कि पिछले 3 सालों में मैंने चोट और सर्जरी के रूप में कई चुनौतियां झेली हैं। मैंने पूरी तरह टेनिस कोर्ट पर वापसी की कोशिश की है, लेकिन मुझे अपने शरीर की सीमा पता है और पिछले कुछ समय में मेरे शारीरिक स्थिति के कारण कुछ चीजें साफ हो गई हैं। मैं 41 साल का हूं, मैंने 24 सालों में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं। टेनिस ने मुझे काफी अच्छे तरीके से अपनाया और अब मुझे पहचानना होगा कि अपना प्रतियोगी करियर कब खत्म करना है।

फेडरर ने साफ किया कि अगले हफ्ते होने वाला लेवर कप उनका आखिरी एटीपी इवेंट होगा। उन्होंने ये भी बताया कि वह टेनिस खेलते रहेंगे लेकिन ग्रैंड स्लैम और एटीपी टूर पर नहीं।

यह एक खट्टा-मीठा फैसला है क्योंकि जो कुछ मुझे टेनिस से मिला मैं उसे काफी मिस करुंगा। लेकिन साथ ही मेरे पास इतना कुछ है सेलिब्रेट करने के लिए। मैं खुद को दुनिया के सबसे खुशनसीब लोगों में गिनता हूं। मुझे टेनिस खेलने का एक खास टैलेंट मिला था और मैं उसे ऐसे स्तर पर खेल पाया जिसकी मैंने खुद कल्पना तक नहीं की थी।

फेडरर ने अपने संदेश के जरिए अपनी पत्नी और पूर्व टेनिस खिलाड़ी मिरका का धन्यवाद किया और अपने चारों बच्चों का भी शुक्रिया अदा किया। फेडरर ने अपने सभी पुराने कोच और स्विस टेनिस का भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने उनके टैलेंट को नई पहचान दी।

फेडरर ने रिकॉर्ड 8 बार विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है
फेडरर ने रिकॉर्ड 8 बार विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है

फेडरर ने टेनिस की इस सदी को डॉमिनेट किया और इस खेल के 'बिग 3' की शुरुआत की जिसमें राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच भी शामिल हैं। अपने करियर में फेडरर ने 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 1 बार फ्रेंच ओपन, 8 बार विम्ब्लडन, और 5 बार यूएस ओपन के रूप में 20 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीते। इसके साथ ही 6 बार एटीपी टूर फाइनल के विजेता भी बने। कुल 1251 सिंगल्स मुकाबले खेलते हुए फेडरर ने अपने करियर में 103 अलग-अलग खिताब जीते।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...