ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में जोआ सोउसा के साथ टीम बनाएंगे रोहन बोपन्‍ना

रोहन बोपन्‍ना
रोहन बोपन्‍ना

भारत के शीर्ष रैंक पुरुष डबल्‍स खिलाड़ी रोहन बोपन्‍ना 2021 सीजन के पहले हाफ में पुर्तगाल के जोआ सोउसा को अपना जोड़ीदार बनाएंगे, जिसमें ऑस्‍ट्रेलियन ओपन शामिल है। रोहन बोपन्‍ना 31 जनवरी को मेलबर्न में एटीपी 250 इवेंट में हिस्‍सा लेकर अपने सीजन की शुरूआत करेंगे। रोहन बोपन्‍ना की कोशिश नए साल की शुरूआत सकारात्‍मक स्‍तर पर करने की होगी, विशेषकर यह ध्‍यान रखते हुए कि टोक्‍यो ओलंपिक्‍स होना है। मगर कोविड-19 महामारी के कारण चीजें मुश्किल होंगी क्‍योंकि नए नियम खिलाड़‍ियों के मूवमेंट पर हावी होंगे।

रोहन बोपन्‍ना ने न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में कहा, 'मैं 14 जनवरी को भारत से ऑस्‍ट्रेलिया रवाना हो जाउंगा। वहां दो सप्‍ताह के पृथकवास में रहूंगा। इस दौरान कई कोविड-19 टेस्‍ट कराउंगा और फिर एटीपी 250 के लिए तैयार हो जाउंगा। हम प्रत्‍येक दिन पांच घंटे तक अभ्‍यास कर सकते हैं, लेकिन पांच घंटे में सबकुछ शामिल है- जिम वर्क, फिजियो, पूल में समय बिताना और कोर्ट में अभ्‍यास करना।'

रोहन बोपन्‍ना ने बदल दी अपनी योजना

डबल्‍स में दुनिया के 39वें स्‍थान वाले रोहन बोपन्‍ना की योजना शुरूआत में ऑस्ट्रिया के जर्गेन मेलजर के साथ जोड़ी बनाने की थी, लेकिन एटीपी ने इस महीने की शुरूआत में अपडेट कार्यक्रम भेजा तो अपना फैसला बदलने पर मजबूर होना पड़ा। बेंगलुरु के रोहन बोपन्‍ना हालांकि, योजना में बदलाव से प्रभावित नहीं है और उनका पूरा ध्‍यान इवेंट्स की शुरूआत में गुणी प्रदर्शन देने पर लगी है। रोहन बोपन्‍ना ने कहा, 'एक अच्‍छी चीज यह है कि फ्रेंच ओपन से लेकर पिछले तीन-महीने के दौरान मैंने रैंकिंग प्‍वाइंट्स को डिफेंड नहीं किया। मुझे किसी के साथ खेलना जरूरी है, जिससे मुझे एटीपी मास्‍टर्स इवेंट में खेलने को मिले।'

रोहन बोपन्‍ना के डेविस कप पार्टनर दिविज शरण स्‍लोवाकिया के अनुभवी इगोर जेलेनै के साथ ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में जोड़ी बनाएंगे। जहां रोहन बोपन्‍ना और दिविज शरण दोनों को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्‍स में सीधे एंट्री मिली और सुमित नागल को पुरुष सिंगल्‍स प्रमुख ड्रॉ में वाइल्‍डकार्ड एंट्री मिली। प्रजनेश गुणेश्‍वरन, रामकुमार रामनाथन और अंकिता रैना को क्‍वालीफायर्स से शुरू करना होगा। 2021 ऑस्‍ट्रेलियन ओपन क्‍वालीफायर्स 10-13 जनवरी तक दोहा और दुबई में होगा, जिसके बाद खिलाड़ी मेलबर्न में जाकर दो सप्‍ताह के लिए पृथकवास में रहेंगे और फिर 8 फरवरी से ऑस्‍ट्रेलियन ओपन शुरू होगा।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2021 के लिए वाइल्‍डकार्ड एंट्री मिली है। सुमित नागल और चीन के वांग सियू टूर्नामेंट के एशिया पेसिफिक वाइल्‍डकार्ड में नाम आने के बाद प्रमुख ड्रॉ में स्‍पर्धा करेंगे। सुमित नागल और वांग अब डारिया गावरिलोवा, एस्‍ट्रा शर्मा, क्रिस्‍टोफर ओ कोनल, मैडिसन इंगलिस, लिजेट कैबरेरा और मार्क पोलमांस से जुड़ेंगे, जिन्‍हें क्रिस्‍मस से पहले ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2021 प्रमुख ड्रॉ के वाइल्‍डकार्ड के रूप में एंट्री मिली।