ऑस्ट्रेलियन ओपन : महिला डबल्स में सानिया तो पुरुष डबल्स में रोहन बोपन्ना पहले दौर में हारकर बाहर

महिला डबल्स में सानिया मिर्जा जोड़ीदार नादिया के साथ गैर वरीय जोड़ी से हारकर बाहर हो गईं।
महिला डबल्स में सानिया मिर्जा जोड़ीदार नादिया के साथ गैर वरीय जोड़ी से हारकर बाहर हो गईं।

साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आई है। महिला डबल्स में भारत की सानिया मिर्जा अपनी जोड़ीदार के साथ पहले दौर में मुकाबला हारकर बाहर हो गई तो हाल ही में एडिलेड इंटरनेशनल का डबल्स खिताब जीतने वाले भारत के रोहन बोपन्ना भी पुरुष डबल्स के पहले राउंड में हार गए। इसके साथ ही महिला और पुरुष डबल्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है।

महिला डबल्स में 12वीं वरीयता प्राप्त भारत की सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार यूक्रेन की नादिया किचेनोक को पहले दौर में स्लोवेनिया की काया युवान और जिदानसेक की जोड़ी ने 6-4, 7-6 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया। पहले सेट में स्लोवेनियाई खिलाड़ियों ने आसानी से सानिया और उनकी पार्टनर को हरा दिया। दूसरे सेट में सानिया-नादिया ने वापसी की पूरी कोशिश की लेकिन ये नाकाफी रहा। सानिया ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला डबल्स का खिताब जीता था , जबकि आखिरी बार 2020 में टूर्नामेंट में भाग लेते हुए पहले दौर में बाहर हुईं थीं।

पहला सेट जीतने के बाद हारे बोपन्ना

अपने जोड़ीदार एडुवार्ड के साथ रोहन बोपन्ना।
अपने जोड़ीदार एडुवार्ड के साथ रोहन बोपन्ना।

वहीं पुरुष डबल्स के पहले राउंड में रोहन बोपन्ना और फ्रांस के एडुवार्ड रॉजर की जोड़ी को पहला सेट जीतने के बाद मैच हारना पड़ा। दोनों अनुभवी खिलाड़ियों के सामने फिलिपींस के ट्रीट हुए और इंडोनिशिया के क्रिस्टोफर रंगकाट की जोड़ी थी जिसने बोपन्ना और उनके पार्टनर को 3-6, 7-6, 6-2 से मात दी। करीब 48 मिनट तक चले मैच के पहले सेट में बोपन्ना-एडुवार्ड ने आसानी से सर्विस ब्रेक करते हुए जीत दर्ज की। लेकिन दूसरे सेट में फिलिपीनी-इंडोनिशियाई जोड़ी भारी पड़ी। तीसरे सेट में भी इसी लय को आगे ले जाते हुए ट्रीट-रंगकाट ने जीत दर्ज की। पुरुष डबल्स में बोपन्ना भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले इकलौते खिलाड़ी थे।

मिक्स्ड डबल्स में उम्मीद

सानिया और बोपन्ना के पास फिलहाल मिक्स्ड डबल्स में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका है। 20 जनवरी से शुरु हो रहे मिक्स्ड डबल्स मुकाबलों में जहां बोपन्ना क्रोएशिया की दरीजा जुराक के साथ जोड़ी बनाकर खेलेंगे वहीं सानिया मिर्जा भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी राजीव राम के साथ कोर्ट में उतरेंगी। सानिया ने साल 2009 में मिक्स्ड डबल्स का ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है जबकि तीन बार साल 2008, 2014 और 2017 में उपविजेता रहीं थीं। वहीं रोहन बोपन्ना एक बार साल 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्सड डबल्स के उपविजेता रहे थे।