Create

जानें कैसे टेनिस ग्रैंड स्लैम के मामले में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं सेरेना विलियम्स

अपने करियर के पहले और आखिरी ग्रैंड स्लैम के साथ सेरेना विलियम्स की तस्वीरें।
अपने करियर के पहले और आखिरी ग्रैंड स्लैम के साथ सेरेना विलियम्स की तस्वीरें।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

40 साल की सेरेना विलियम्स ने 2 सितंबर 2022 को अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर का आखिरी सिंगल्स मुकाबला खेला और टेनिस की दुनिया को अलविदा कहा। 27 साल के लंबे टेनिस करियर में सेरेना विलियम्स ने अद्भुत खेल और प्रतिभा के जरिए खुद को सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया है। लेकिन सेरेना कुछ मामलों में टेनिस जगत की सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी भी रही हैं, फिर चाहे वह महिला खिलाड़ी हों या पुरुष।

1968 के बाद का दौर टेनिस जगत में ओपन एरा का माना जाता है। क्योंकि इससे पहले तक टेनिस के बड़े-बड़े टूर्नामेंट में शौकिया यानी अपरिपक्व खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता था। 1968 से टेनिस प्रतियोगिताओं को प्रोफेशनल रूप से खेलने वाले प्लेयर्स के लिए खोला गया और यह ओपन एरा की शुरुआत कहलाई। सेरेना इस ओपन एरा में सबसे ज्यादा 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाली खिलाड़ी हैं।

Serena Williams held all four majors at the same time.Twice. https://t.co/zILUSiWwDx

ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के पास 24 ग्रैंड स्लैम हैं लेकिन इनमें से 13 टाइटल उन्होंने 1968 से पहले जीते। ऐसे में ओपन एरा के इतिहास में सेरेना के नाम सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड है। उनके बाद दूसरे नंबर पर जर्मनी की स्टेफी ग्राफ और स्पेन के राफेल नडाल 22 ग्रैंड स्लैम के साथ हैं जबकि तीसरे नंबर पर सर्बिया के नोवाक जोकोविच हैं जिनके पास 21 ग्रैंड स्लैम हैं।

अपने आखिरी मैच के बाद जाने-पहचाने अंदाज में घूमकर ( twirl) करती सेरेना
अपने आखिरी मैच के बाद जाने-पहचाने अंदाज में घूमकर ( twirl) करती सेरेना

यही नहीं सेरेना के नाम कुल 423 ग्रैंड स्लैम मैच हैं जो महिला सिंगल्स में सबसे ज्यादा हैं। सेरेना ने इनमें से 367 मैच जीते हैं, और ये भी महिला टेनिस में रिकॉर्ड जीत हैं। सेरेना ने सबसे ज्यादा 7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता है, जो महिला खिलाड़ियों में रिकॉर्ड है। सेरेना ने यूएस ओपन भी सबसे ज्यादा बार जीता है। कुल 6 यूएस ओपन टाइटल के साथ सेरेना ये रिकॉर्ड क्रिस एवर्ट के साथ साझा करती हैं।

विम्बल्डन में जीत के बाद अपने पिता के गले लगती सेरेना विलियम्स
विम्बल्डन में जीत के बाद अपने पिता के गले लगती सेरेना विलियम्स

करीब 3 दशक लंबे करियर में सेरेना ने रिकॉर्ड बुक के कई पन्ने अपने खेल से भर दिए। उन्होंने महिला और पुरुष टेनिस खिलाड़ी के बीच के अंतर को मिटाने के लिए अपने खेल से सभी को जवाब भी दिया। इस स्टार खिलाड़ी के रिटायरमेंट से टेनिस जगत में एक काफी बड़ी कमी होगी और आने वाले समय में किसी भी नए खिलाड़ी के लिए सेरेना के रिकॉर्ड की बराबरी करना या उसके पार जाना बेहद मुश्किल होगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...