यूएस ओपन : तीसरे दौर में हार के साथ सेरेना विलियम्स का शानदार करियर खत्म

सेरेना ने 27 साल के टेनिस करियर में 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीते हैं।
सेरेना ने 27 साल के टेनिस करियर में 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

टेनिस इतिहास की महानतम खिलाड़ियों में शामिल अमेरिका की सेरेना विलियम्स का टेनिस करियर यूएस ओपन के तीसरे दौर में हार के साथ खत्म हो गया। 40 साल की सेरेना को साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया की आय्ला टोम्लजानोविच ने 7-5, 6-7, 6-1 से हराया। सेरेना एक दिन पहले महिला डबल्स के पहले दौर में बड़ी बहन वीनस के साथ हार गई थीं। और अब महिला सिंगल्स के तीसरे दौर में हार के साथ उनका बेहद शानदार टेनिस करियर खत्म हो गया।

सेरेना ने साल 1995 में कनाडा के क्यूबेक में हुए बेल चैलेंज के जरिए अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर की शुरुआत की और पिछले 27 सालों में टेनिस की दुनिया को कई बेहतरीन मुकाबले, बेहतरीन रिकॉर्ड्स और बेहतरीन पल दिए हैं। सेरेना ने अगस्त 2022 में घोषणा की थी कि वो रिटायरमेंट लेने वाली हैं और यूएस ओपन उनका आखिरी ग्रैंड स्लैम और टूर्नामेंट होगा।

अपने करियर में कुल 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सेरेना ने कुल 6 बार यूएस ओपन का खिताब जीता है। सेरेना 21वीं बार यूएस ओपन का हिस्सा बनीं थीं और टूर्नामेंट के दूसरे दौर में दूसरी सीड एनेत कोन्तावित को मात दी थी।

आमतौर पर मैच जीतने के बाद विजयी खिलाड़ी कोर्ट पर रुक कर इंटरव्यू देते हैं, लेकिन आय्ला ने जीतने के बाद सेरेना से हाथ मिलाया और खुद कोर्ट से दूर चली गईं ताकि सेरेना अपना समय ले सकें। सेरेना ने इंटरव्यू में अपने करियर के लिए अपने माता-पिता, और बहनों, खासतौर पर वीनस का शुक्रिया अदा किया।

जो भी लोग यहां हैं, साथ ही जिन्होंने मेरा सालों, दशकों तक साथ दिया लेकिन यह सब मेरे माता-पिता की वजह से शुरु हुआ इसलिए मैं उनकी शुक्रगुजार हूं। ये खुशी के आंसू हैं। मैं बिना वीनस के सेरेना नहीं होती, इसलिए वीनस को धन्यवाद। वह इकलौता कारण हैं जिसकी वजह से सेरेना विलियम्स का अस्तित्व है। मैं अपनी सभी बहनों, पति, बेटी ओलम्पिया और दोस्तों का धन्यवाद करती हूं। यह एक अद्भूत सफर रहा और मैं हर उस शख्स की शुक्रगुजार हूं जिसने कभी भी Go Serena कहकर मेरा हौसला बढ़ाया।

सेरेना को देखने आए हजारों दर्शकों ने उनका अभिवादन किया और इस ऐतिहासिक और अद्भुत खिलाड़ी को आंसुओं के साथ शुभकामनाएं दी। सेरेना मैच के बाद लगातार भावुक रहीं। उनकी बड़ी बहन वीनस समेत पूरा परिवार उनका मैच देखने के लिए मौजूद था।