Create

US Open - 19 साल की टेनिस सनसनी लेयला का कमाल, सेमीफाइनल में बनाई जगह

US Open Leylah Annie Fernandez
US Open - Leylah Annie Fernandez
Hemlata Pandey

यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम में लगातार हो रहे बड़े-बड़े उलटफेर का मुख्य कारण हैं कनाडा की रहने वाली 19 साल की टेनिस सनसनी लेयला फर्नान्डिस जो अपने पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाईनल में पहुंच गई हैं। लेयला ने महिला सिंगल्स क्वार्टर-फाइनल में पांचवी वरीयता प्राप्त ऐलीना स्वितोलीना को 6-3, 3-6, 7-6 से हराकर अंतिम 4 में जगह बनाई।

टॉप खिलाड़ियों का शिकार जारी

लेयला ने यूएस ओपन के तीसरे दौर में पिछली बार की चैंपियन नेओमी ओसाका को हराकर सुर्खियां बटोरी थीं। इसके बाद अगले दौर में अपने जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले उन्होंने जर्मनी की पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर को मात दी। अब टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता स्वितोलीना को हराकर 73वीं विश्व रैंकिंग लेयला ने अपने उज्ज्वल टेनिस भविष्य की ओर सबकी नजरें कर दी हैं। लेयला की शानदार जीत के बाद उनके प्रशंसकों की तादात लगातार बढ़ रही है।

इतिहास रचने से सिर्फ 2 जीत दूर

अब यूएस ओपन ट्रॉफी और लेयला के बीच सिर्फ दो जीत का फासला है। यदि लेयला ये खिताब जीतती हैं तो वह ऐसा करने वाली दूसरी कनाडाई खिलाड़ी हो जाएंगी। 2019 में कनाडा की बियांका एंड्रूस्कू ने महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर इतिहास बनाया था और मारिया शारापोवा के बाद बतौर टीनेजर सिंगल्स खिताब जीतने वाली पहलीं महिला खिलाड़ी थीं।

लेयला भी 19 की उम्र में खिताब जीतने की उम्मीद करेंगी। सेमीफाइनल में लेयला का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त बेलारूस की अर्याना सबालेंका से है जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर-फाइनल में इस साल की फ्रेंच ओपन विजेता चेक रिपब्लिक की बारबरा क्लेजचिकोवा को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराया। सबालेंका इससे पहले विम्बल्डन के सेमीफाइनल में भी पहुंची थीं।

मैच के बाद लेयला को मुबारकबाद देती स्वितोलीना
मैच के बाद लेयला को मुबारकबाद देती स्वितोलीना

इस लिहाज से फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि लेयला और सबालेंका का मैच काफी रोमांचक हो सकता है क्योंकि लेयला पिछले तीनों मुकाबलों में टॉप खिलाड़ियों के खिलाफ मैदान में उतरी हैं और ऐसे में वह सबालेंका जैसी टॉप रैंक खिलाड़ी के सामने भी बेहतरीन चुनौती पेश कर सकती हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...