US Open : 19 साल की कोको गॉफ बनीं महिला सिंगल्स चैंपियन, सबालेंका को हराकर जीता पहला ग्रैंड स्लैम

APTOPIX US Open Tennis
कोको पिछले 24 सालों में इस खिताब को जीतने वाली सबसे युवा अमेरिकन चैंपियन हैं।

अमेरिका की कोको गॉफ ने यूएस ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। 19 वर्षीय कोको ने न्यूयॉर्क में खेले गए साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम के फाइनल मैच में बेलारूस की आर्यना सबालेंका को मात दी और अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम हासिल किया। छठी वरीयता प्राप्त कोको ने दुनिया की नई नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सबालेंका को 2-6, 6-3, 6-2 से हराया। इसके साथ ही कोको 24 सालों में इस खिताब की जीतने वाली सबसे युवा अमेरिकी खिलाड़ी बन गई हैं। साल 1999 में सेरेना विलियम्स ने 18 साल की उम्र में यूएस ओपन का खिताब जीता था।

कोको ने दो घंटे तक चले मुकाबले में पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की। पहले सेट में इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता सबालेंका की जीत के बाद उनका चैंपियन बनना तय माना जा रहा था, लेकिन कोको ने दमदार सर्व के जरिए अगले दोनों सेट अपने नाम कर लिए। इसी साल जून के अंत में कोको विम्बल्डन के पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गईं थीं, जिसके बाद इस युवा खिलाड़ी ने अपने खेल के स्तर को काफी सुधारा। हाल ही में कोको ने अपने करियर का पहला WTA 500 खिताब वॉशिंगटन में जीता और फिर यूएस ओपन से ठीक पहले सिनसिनाटी ओपन WTA 1000 खिताब जीत यूएस ओपन की तैयारी से सभी को रूबरू करवा दिया था।

इस ग्रैंड स्लैम को जीतने के बाद अब नई जारी होने वाली WTA रैंकिंग में कोको विश्व नंबर 3 बन जाएंगी। यही नहीं महिला डबल्स में हमवतन जेसिका पेगुला के साथ कोको नंबर 1 की रैंकिंग पर आ जाएंगी। कोको ओपन एरा में बतौर टीनएज खिलाड़ी यूएस ओपन जीतने वाली चौथी अमेरिकी महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

नहीं टूटा तिलिस्म

यूएस ओपन इकलौता ग्रैंड स्लैम है जहां लंबे समय से लगातार कोई खिलाड़ी खिताब नहीं जीत पाया है। पुरुष सिंगल्स में 2008 के बाद कोई खिलाड़ी दो बार लगातार चैंपियन नहीं बना है जबकि महिला सिंगल्स में भी 2014 के बाद से कोई खिलाड़ी लगातार चैंपियन नहीं बन पाया है। सेरेना विलियम्स ने 2012, 2013 और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। नेओमी ओसाका 2015 से 2023 के बीच दो बार चैंपियन रही हैं लेकिन उन्होंने भी यह खिताब 2018 और 2020 में जीता था।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now