Wimbledon : रिकॉर्ड 35वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, कार्लोस अल्कराज से होगा खिताबी मुकाबला

Day Twelve: The Championships - Wimbledon 2023
जोकोविच 9वीं बार विम्बल्डन के फाइनल में पहुंचे हैं।

गत विजेता नोवाक जोकोविच लगातार पांचवी बार विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स फाइनल में पहुंच गए हैं। विश्व नंबर 2 जोकोविच ने सेमीफाइनल में इटली के युवा खिलाड़ी यैनिक सिनर को 6-3, 6-4, 7-6 से हराया और 9वीं बार इस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंचे। जोकोविच के करियर का यह रिकॉर्ड 35वां ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा। टेनिस इतिहास में वह ऐसा करने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी हैं।

जोकोविच अपने करियर में सात बार विम्बल्डन का खिताब जीत चुके हैं और अब अगर वह रविवार को होने वाला फाइनल जीत जाते हैं तो रॉजर फेडरर के सर्वाधिक 8 विम्बल्डन खिताब की बराबरी कर लेंगे। लेकिन यह आसान नहीं होगा क्योंकि उनका सामना विश्व नंबर 1 कार्लोस अल्कराज से होगा।

स्पेन के 20 वर्षीय अल्कराज ने दूसरे सेमीफाइनल में पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव को 6-3, 6-3, 6-3 से मात दी। अल्कराज ने बेहद शानदार अंदाज में तीनों सेट जीते। अल्कराज बेहद तेजी से कोर्ट पर भागते दिखे और इसका फायदा उन्हें सभी रैली के दौरान मिला। पिछले साल यूएस ओपन के रूप में करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाले अल्कराज दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे हैं।

तय होगी नंबर 1 रैंकिंग

रविवार को जब जोकोविच और अल्कराज फाइनल खेलेंगे तो इससे एटीपी रैंकिंग में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी तय हो जाएगा। जो भी खिताब जीतेगा उसे नंबर 1 की रैंकिंग भी मिलेगी। कागजों पर 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच का पलड़ा भारी है क्योंकि वह साल 2011, 2014, 2015, 2018, 2019, 2021, 2022 में यहां खिताब जीत चुके हैं। लेकिन अल्कराज ने हाल ही में ग्रास कोर्ट पर अपनी पकड़ अच्छी करनी शुरु की है और वह जोकोविच को चौंका भी सकते हैं।

जोकोविच और अल्कराज के बीच यह करियर का तीसरा मैच होगा। इससे पहले हुए दो मुकाबलों में दोनों के ही नाम 1-1 जीत रही है। 2022 में अल्कराज ने मेड्रिड मास्टर्स के सेमिफाइनल में जोकोविच को हराया था तो हाल ही में जोकोविच ने फ्रेंच ओपन सेमिफाइनल में अल्कराज को मात दी थी।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now